तमिलनाडु में अवैध खनन से सरकार को लगा 1.8 लाख करोड़ का चूना ! DMK पदाधिकारी पर ही आरोप, सीएम स्टालिन मांग रहे CBI जाँच
तमिलनाडु में अवैध खनन से सरकार को लगा 1.8 लाख करोड़ का चूना ! DMK पदाधिकारी पर ही आरोप, सीएम स्टालिन मांग रहे CBI जाँच
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु भाजपा इकाई के अध्यक्ष अन्नामलाई द्वारा साझा किए गए ट्वीट में, सीएम स्टालिन ने IAS अधिकारी गगनदीप सिंह बेदी द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए अवैध समुद्र तट रेत खनन की सीबीआई जांच की मांग की थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि समुद्र तट पर अवैध रेत खनन से राज्य के खजाने को 1.8 लाख करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है। अन्नामलाई ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की एक इकाई, राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) और IIT कानपुर द्वारा किए गए हालिया वैज्ञानिक मूल्यांकन पर प्रकाश डाला। उस आकलन से पता चला है कि पिछले 1-2 वर्षों में अवैध रेत खनन के कारण तमिलनाडु सरकार को 4,700 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

अन्नामलाई ने इस बात पर जोर दिया कि परमाणु खनिज मोनाजाइट के खनन में अवैधता से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है। उन्होंने सवाल किया कि क्या प्रधान मंत्री कार्यालय (@PMOIndia) स्थिति पर ध्यान देगा और क्या इसके लिए CBI जांच की आवश्यकता है। सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में अवैध लाल रेत खनन के आरोप सामने आए हैं, जिसमें पुधुकोट्टई जिले के अंदाकुलम के मुथु नामक DMK पदाधिकारी को शामिल किया गया है। एक सतर्क मुखबिर द्वारा शूट किया गया वीडियो, कथित तौर पर मुथु के नेतृत्व में अवैध रेत खनन में लगी एक JCB मशीन को पकड़ता है। फुटेज न केवल गैरकानूनी गतिविधि को उजागर करता है, बल्कि आरोपी DMK पदाधिकारी और कैमरे के पीछे के व्यक्ति के बीच तीखी नोकझोंक का भी खुलासा करता है।

वर्तमान में सत्ता में मौजूद DMK ने पहले राज्य सरकार और दस IAS अधिकारियों को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समन को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था। सरकार ने तर्क दिया कि ED के पास अवैध रेत खनन की जांच करने का अधिकार नहीं है, यह दावा करते हुए कि इसे धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत अनुसूचित अपराध के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त, सरकार ने दावा किया कि जांच एक केंद्रीय एजेंसी के हस्तक्षेप के समान है, यह तर्क देते हुए कि राज्य सरकार की सहमति प्राप्त की जानी चाहिए थी। उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने पिछले महीने की 28 तारीख को IAS अधिकारियों को समन पर रोक लगा दी थी, लेकिन ED को जांच आगे बढ़ाने की अनुमति दी थी। इसने तमिलनाडु में जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को दी गई सामान्य शक्ति भी वापस ले ली।

ED द्वारा उच्च न्यायालय में प्रस्तुत की गई जानकारी के अनुसार, एक विशेषज्ञ टीम ने बताया कि, 28 खनन स्थलों में, 195.37 हेक्टेयर के अनुमत खनन क्षेत्र की तुलना में वास्तविक प्रभावित क्षेत्र 987.01 हेक्टेयर था। खनन की गई रेत की मात्रा में विसंगति समान रूप से चिंताजनक थी, जल संसाधन विभाग की किताबों में दर्ज मात्रा 4.05 लाख यूनिट थी, जबकि अवैध रूप से खनन की गई वास्तविक मात्रा 27.70 लाख यूनिट थी। ED का आरोप है कि इस अवैध खनन कार्य की कीमत चौंका देने वाली 4,730 करोड़ रुपये से अधिक है। हानिकारक वीडियो एक्सपोज़ में, व्हिसलब्लोअर निडरता से अवैध गतिविधि को रिकॉर्ड करता है, दर्शकों को इसमें शामिल वाहनों की नंबर प्लेट विवरण का सावधानीपूर्वक दस्तावेजीकरण करते हुए तहसीलदार को सूचित करने का निर्देश देता है। 

DMK पदाधिकारी, जिनकी पहचान मुथु के रूप में की गई है, कैमरे के पीछे व्यक्ति पर मौखिक हमले के साथ जवाब देते हैं, उनके इरादों पर सवाल उठाते हैं और सबूतों को खारिज करते हैं। अहंकार के निर्लज्ज प्रदर्शन में, मुथु ने मुखबिर की खिल्ली उड़ाते हुए कहा कि, 'आप सवाल पूछने वाले कौन होते हैं?' यह बहस तब और बढ़ जाती है, जब आरोपी व्हिसिलब्लोअर को अशुभ चेतावनियों के साथ धमकी देता है, यह घोषणा करते हुए, "मैं तुम्हें खत्म कर दूंगा। मैं आपको चेतावनी दे रहा हूं।"

अन्नामलाई के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किया गया वीडियो, टकरावपूर्ण मुठभेड़ और आरोपी DMK पदाधिकारी द्वारा दी गई धमकियों को उजागर करता है। जब ग्राम प्रशासनिक अधिकारी (VAO) रमेश शिकायतों के जवाब में घटनास्थल पर पहुंचे, तो मुथु ने साहसपूर्वक सत्तारूढ़ दल के भीतर अपनी राजनीतिक संबद्धता और स्थिति का प्रदर्शन किया। अपने कार्यों का बचाव करते हुए, मुथु ने तर्क दिया कि, 'मैं सत्तारूढ़ दल से हूं, एक पद पर हूं। सरकार हमारी है और हमारी है. क्या हमें अपनी ज़मीन से रेत लेने का अधिकार नहीं मिल सकता?' यह अप्राप्य स्वीकारोक्ति सत्ताधारी दल के भीतर भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के बारे में गंभीर चिंता पैदा करती है, जिससे सरकार की ईमानदारी पर काली छाया पड़ती है।

बता दें कि, अप्रैल 2023 में, थूथुकुडी जिले के मुरापानाडु में रेत माफिया द्वारा कथित तौर पर थूथुकुडी में एक ग्राम प्रशासनिक अधिकारी (VAO) की उनके कार्यालय के अंदर बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। यह घटना मुद्दे की गंभीरता को रेखांकित करती है, जिसमें तमिलनाडु में रेत माफिया का सामना कर रहे राजस्व और पुलिस अधिकारियों की हत्या के प्रयास की खबरें हैं। DMK पदाधिकारी मुथु से जुड़े हालिया टकराव ने अवैध रेत खनन के खिलाफ चल रही लड़ाई में एक और परत जोड़ दी है, जिससे सत्तारूढ़ दल के भीतर भ्रष्टाचार की सीमा और सत्ता के घोर दुरुपयोग पर सवाल खड़े हो गए हैं।

अन्नामलाई ने अपने फेसबुक हैंडल के माध्यम से तमिलनाडु में रेत उत्खनन के विवादास्पद मुद्दे को उजागर करते हुए एक वीडियो साझा किया। वीडियो अवैध रेत खनन गतिविधियों की सीमा को दर्शाता है, जो एक ऐसे मामले पर प्रकाश डालता है जो संभावित रूप से राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित कर सकता है। 2019 के विधानसभा चुनाव अभियान से पहले, तत्कालीन DMK विधायक और अब बिना विभाग के मंत्री वी सेंथिल बालाजी ने रेत खनन के संबंध में साहसिक वादे किए थे। उन्होंने ऐलान किया कि एमके स्टालिन के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद DMK समर्थक बैलगाड़ी का उपयोग करके रेत खनन में शामिल होने के लिए स्वतंत्र थे। इस बयान से कथित तौर पर DMK कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ गया, जिन्होंने एक दशक तक सत्ता से बाहर रहने के बाद कथित तौर पर रेत और ग्रेनाइट जैसे प्राकृतिक संसाधनों का दोहन किया।

पार्टी के एक असंतुष्ट और निलंबित पदाधिकारी ने DMK के वरिष्ठ नेता और जल संसाधन मंत्री दुरईमुर्गन और उनके लोकसभा सांसद बेटे काथिर आनंदन पर अवैध रेत खनन के माध्यम से लगभग 60,000 रुपए इकट्ठा करने का आरोप लगाया है। कथित तौर पर राजनीतिक प्रतिबंधों के साथ, अवैध रूप से निकाली गई रेत को प्रतिदिन सैकड़ों लॉरियों में पड़ोसी राज्य केरल में तस्करी करके ले जाया जाता है।पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि अवैध रेत खनन मामला 2G घोटाले की तरह ही डीएमके के लिए एक बड़ा झटका बन सकता है, जिससे वोटों और सार्वजनिक धारणा के मामले में संभावित रूप से काफी नुकसान हो सकता है। आरोप साबित होने पर पार्टी के भ्रष्टाचार से जुड़े होने की फिर से पुष्टि होने और जनता का भरोसा खत्म होने का खतरा है।

Election Update: अपनी-अपनी सीट पर पिछड़े सचिन पायलट और रमन सिंह, बाबा बालकनाथ 5000 वोटों से आगे

'19 दिन में 21 महत्वपूर्ण बिल और 15 बैठक..', संसद के शीतकालीन सत्र का कार्यक्रम जारी, अगर 'हंगामा' नहीं हुआ तो होंगे बड़े काम !

'सिस्टम पर रिटायर जजों का कब्ज़ा, प्रतिभाशाली लोगों को नहीं मिलता मौका..', उपराष्ट्रपति ने दोहराई वही बात, जिसपर CJI चंद्रचूड़ ने भी जताई थी चिंता..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -