कोरोना का कहर जारी, इस बार कैसे मनेगा स्वतन्त्रता दिवस, देखिए सरकार के दिशा-निर्देश
कोरोना का कहर जारी, इस बार कैसे मनेगा स्वतन्त्रता दिवस, देखिए सरकार के दिशा-निर्देश
Share:

कोरोना महामारी के कारण इस बार स्वतंत्राता दिवस भी हर बार की तरह नहीं मनने वाला है. इस बार इसका आयोजन काफी अलग तरह का होगा. आम जनता को इसमें शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा. 15 अगस्त को लेकर गृह मंत्रालय ने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उनके मुताबिक़, आम जनता की अनुपस्थिति और शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस को मनाया जाएगा.

खास बात यह है कि ग्रह मंत्रालय ने बताया है कि इस बार आजादी दिवस के जश्न में चिकित्सकों, स्वास्थ्य एवं सफाई कर्मचारियों जैसे कोरोना योद्धाओं को आमंत्रित किया जाएगा. साथ ही इस बात की जानकारी भी मिली है कि जिन लोगों ने कोरोना को मात दी है, उनमें से भी कुछ लोगों को सामारोह में बुलाया जाएगा. साथ ही कहा गया है कि आम लोगों की भीड़ नहीं उमड़नी चाहिए. जबकि इस दौरान तकनीक का सही इस्तेमाल होना चाहिए. 

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में होने वाले समारोह को लेकर सरकार का प्रयास है कि कार्यक्रमों को वेबकास्ट किया जाए ताकि बड़ी संख्या में घर बैठे ही लोग इसका आनंद लें सके. ग्रह मंत्रालय ने यह बताया है कि ऐसे सभी कार्यक्रम जो स्वतंत्रता दिवस से संबंधित है, उनका सुचारू रूप से प्रचार-प्रसार होना आवश्यक है. सरकार की कोशिश है कि प्रतिवर्ष की तरह ही इस बार का स्वतंत्रता दिवस भी हर्षोल्लाष के साथ ही मने, हालांकि नियमों के विरुद्ध जाकर नहीं. गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए कहा है कि शारीरिक दूरी बरकरार रखना, मास्क पहनना, साफ-सफाई की उचित व्यवस्था, अधिक भीड़-भाड़ से बचना, संवेदनशील लोगों को सुरक्षित रखना आदि बातों को ध्यान में रखकर ही आजादी का पर्व मनाया जाएगा. सभी को कोविड-19 के लिए जारी दिशा-निर्देश को मानना होगा. 

 

स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों के लिए कविता, हर किसी में भर देगी जोश

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस तरह बनाएं तिरंगी इडली

स्वतन्त्रता दिवस किस तरह मनाया जाता है ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -