यकीन नहीं, लेकिन सच है...इन स्थानों पर सरकार दे रही हैं फ्री जमीन
यकीन नहीं, लेकिन सच है...इन स्थानों पर सरकार दे रही हैं फ्री जमीन
Share:

महंगाई के इस ज़माने में जमीन के भाव भी सातवें आसमान में हैं. ऐसे में क्या कभी आपने सुना हैं की कोई सरकार लोगो को फ्री जमीन दे रही हो. शायद आपका जवाब ना में होगा किन्तु दुनिया में ऐसी जगह भी मौजूद हैं जहां सरकार ने फ्री में जमीन देने की घोषणा कर रखी है. यह योजना यहाँ की कम आबादी को देखते हुए लागु की गयी हैं. जिसमे विदेशी लोग भी फ्री में जमीन ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ जगहों के बारे में जो अमेरिका में स्थित हैं.

1. मेक्वेटे और लिंकन शहर- मेक्वेटे शहर अमेरिका में कंसास स्टेट की मैकपर्सन काउंटी के पास स्थित हैं. इस शहर की कुल आबादी 614 हैं. जो 114 हेक्टेयर में बसा हुआ हैं. इसी के साथ 1200 लोगो की  आबादी वाला लिंकन शहर भी कंसास के दक्षिण में स्थित है. यहाँ की पूरी ज़मीन को यहां रहने वाले लोगों को बांटा जाए तो हर एक के हिस्से में 1000 स्क्वायर मील जगह आएगी. आबादी बढ़ाने के उद्देश्य से लोकल काउन्सिल ने फ्री जमीन देने की घोषणा की हैं.

2. अमेरिका का शहर 'मरने'- संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित लोवा स्टेट में मौजूद मरने शहर 148 हेक्टेयर में फैला हुआ है. इस शहर में कुल 52 घर हैं साथ ही यहाँ की आबादी 120 हैं. यहाँ की आबादी बढ़ाने हेतु फ्री में जमीन दी जा रही हैं.

3.न्यू रिचलैंड, अमेरिका- मिन्सेटा शहर में स्थित न्यू रिचलैंड की कुल आबादी 1200 के आस-पास है और ये 158 हेक्टेयर में फैला हुआ है. यहाँ जमीन लेने वाले को एक वर्ष के अंदर कंस्ट्रक्शन करना जरूरी होता हैं.

4. मिशीगन, अमेरिका- यहाँ की आबादी 38 हजार के करीब हैं.  'मिशीगन-25' नाम की योजना के तहत इंडस्ट्रियल डवलपमेंट के लिए यहां की सरकार फ्री में जमीन दे रही हैं.

5. बीटराइस, अमेरिका- नेब्रास्का स्टेट की गेज काउंटी में मौजूद ये शहर बिग ब्लू नदी के नजदीक स्थित है. 10 स्क्वायर मील में फैले इस शहर में बसे इस शहर की कुल जनसंख्या सिर्फ 12 हज़ार के आस-पास है. सरकार ने साल 2010 में यहां फ्री ज़मीन देने की घोषणा की है.

6. अलास्का, अमेरिका- क्षेत्रफल की दृष्टि से अलास्का अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य हैं. ये साढ़े छह लाख स्क्वायर किलोमीटर में फैला है. जहां पर कुल 7 लाख आबादी रहती हैं. जिसके चलते यहाँ भी सरकार फ्री में जमीन देती हैं.

7. कॉमडेन, अमेरिका- 26 स्क्वायर मील में फैले हुए इस इस शहर की कुल आबादी 4 हजार हैं. यह शहर मेन स्टेट की नॉक्स काउंटी में मौजूद हैं. शहर के विकास और आबादी को बढ़ाने के लिए सरकार ने यहां ज़मीन फ्री देने की घोषणा की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -