नेताजी से जुडी सभी फाइलें सार्वजनिक करे सरकार

Sep 20 2015 10:24 AM
नेताजी से जुडी सभी फाइलें सार्वजनिक करे सरकार

नई दिल्ली : बीते दिनों पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा नेताजी से जुडी 64 फाइलों को सार्वजानिक करने के बाद कांग्रेस ने आज केंद्र सरकार से मांग की है कि वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित सारी फाइलों को सार्वजनिक करने को कहा है. ताकि नेताजी से जुडी सारी अटकलों और परोक्ष बातों पर विराम लगाया जा सके. कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, केंद्र सरकार के पास नेताजी के संबंध में जितनी फाइलें हैं उन सबको सार्वजनिक कर देना चाहिए ताकि सारी अटकलों और परोक्ष बातों पर विराम लगाया जा सके.

उन्होंने इसके साथ ही बोस के परिवार की जासूसी की खबरों को भी खारिज किया. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत ने सरदार पटेल, गोविंद बल्लभ पंत और लाल बहादुर शास्त्री जैसे कद्दावर नेताओं को गृह मंत्री के रूप में देखा है. उन्होंने इस आरोपों को खारिज करते हुए कहा, ये आरोप किसी आम व्यक्ति के खिलाफ नहीं हैं बल्कि हमारे विख्यात स्वतंत्रता सेनानियों के खिलाफ हैं जो 1947 से 67-68 के दौरान गृह मंत्री के पद पर रहे.

यह अनुचित होगा. वे कद्दावर नेता थे और दूर से भी जासूसी की बात नहीं सोची होगी. आपको बता दे की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कल जो फाइलें सार्वजनिक की हैं उसमें कुछ पत्र हैं जिनसे ये बाते साबित होती है की नेताजी 1945 के बाद जीवित थे और साथ ही उनके परिवार की जासूसी भी की गई थी.