GOOGLE करेगा नवीकरणीय ऊर्जा पर काम
GOOGLE करेगा नवीकरणीय ऊर्जा पर काम
Share:

विश्वभर में सबसे बड़े सर्च इंजन के रूप में अपनी पहचान बना चुकी गूगल का झुकाव अब नवीकरणीय ऊर्जा की तरफ बढ़ा है. जिसके चलते अब दिग्गज कंपनी गूगल अगले साल से नवीकरणीय ऊर्जा पर काम करने की योजना बना रही है. जिसमे गूगल अब अपने डाटा सैन्टर्स और कार्यालयों को पवन ऊर्जा और सौर बिजली से चलाएगी. मिली जानकारी में बताया गया है कि इस काम के लिए सप्लायरों के साथ बड़े पैमाने पर लम्बे अवधि के कॉन्ट्रैक्ट किये जा चुके है. जिसमे गूगल अब नवीनीकरण ऊर्जा पर खुद को सक्रीय करना चाहती है. 

आपको बता दे कि गूगल विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से दस लाख से ज्यादा सर्वर चलाती है, जिसमे बिजली का इस्तेमाल भारी मात्रा में होता है. गूगल चाहती है कि सभी तरह के वैश्विक संचालन कम्पनी द्वारा नवीनीकरणीय ऊर्जा के द्वारा ही किये जाये. इस कार्य कि शरुआत नए वर्ष से करने कि संभावना जताई जा रही है.

इस कार्य में गूगल को निवेश करने पर 3.5 बिलियन डॉलर की लागत आएगी. पिछले साल 5.7 टैरावाट घंटे बिजली का उपयोग किया था जो इतने ही समय में सान फ्रांसिस्को में उपयोग में लाई जाने वाली बिजली के बराबर था. किन्तु अब गूगल खुद कि बनाई हुई ऊर्जा पर ही काम करेगा. 

अब ट्विटर पर मिलेगा गूगल सर्च रिजल्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -