इस गणतंत्र दिवस पर Google बना अनोखा डूडल
इस गणतंत्र दिवस पर Google बना अनोखा डूडल
Share:

Google ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक खास डूडल बना कर भारत की संस्कृति और विरासत की झलक का भी प्रदर्शन हुआ है. 26 जनवरी के दुनिया भारत की संस्कृति विरासत, सैन्य ताकत और विकास की झलक को देख रही है  जो हर इंडियन के लिए एक गर्व वाली बात होने वाली है . गूगल ने इसको और खास बनाते हुए डूडल में ऊंट, हाथी, घोड़े, ढोलक समते तिरंगे के रूप में दर्शाया है. 

Google ने बीते वर्ष 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर डूडल में देश की कई संस्कृतियों की झलक देकर को पेश किया था. वहीं, 71वें गणतंत्र दिवस पर भी भारतीय संस्कृति की झलक दिखाते हुए उसे रंग बिरंगा डूडल बनाकर पेश किया था. साथ ही बीते वर्षों में बनाए गए Doodle में राष्ट्रीय पक्षी मोर, कला सहित नृत्य भी देखने को मिल गया है. 

आइये जानते हैं  कैसे मनाया जाएगा आज का दिन: राजधानी दिल्ली में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी राजपथ पर देश की ताकत और संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है. इसके साथ-साथ भव्य परेड का भी आयोजन  किया जाने वाला है. इस मौके पर राष्ट्रपति, पीएम, रक्षा मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हो चुके है. सुबह 10.05 बजे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल यानि राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचकर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित कर चुके है. 

10.26 पर ध्वजारोहण और राष्ट्रगान होगा. इस  बीच 21 तोपों की सलामी भी दी जा चुकी है. 10.28 मिनट पर राष्ट्रपति सलामी मंच पर जम्मू कश्मीर पुलिस के एएसआई बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र प्रदान कर चुके है. उनकी पत्नी रीता रानी शांति काल में वीरता का सबसे बड़ा पदक ग्रहण करने वाली है. 10.30 पर वायुसेना के चार मी17वी5 हेलीकॉप्टर राजपथ के आसमान में पहुंच गई. इन हेलीकॉप्टर में से एक पर तिरंगा लगा होगा और बाकी तीन पर सेना के तीनों अंगों (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) के झंडे होने वाले है. ये सभी हेलीकॉप्टर आसमान से फूलों की बरसात भी करेंगे दर्शकों पर. इसके साथ ही 26 जनवरी की परेड की शुरूआत भी बड़े ही शानदार तरीके से हुई है. राजपथ पर सबसे पहले देश के परमवीर चक्र विजेता और अशोक चक्र विजेता खुली जिप्सी से पहुंचेंगे और राष्ट्रपति को सलामी देंगे. 

गणतंत्र दिवस पर अमेज़न पर मिल रहा हजारों रूपए का इनाम जीतने का मौका

आधी कीमत में भी आप चार्ज कर पाएंगे अपनी इलेक्ट्रिक कार

केरल भारत के पहले ग्राफीन नवाचार केंद्र की मेजबानी करेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -