Share:
Google लेकर आया शानदार फीचर, अब नहीं रहेगा चैट्स लीक होने का खतरा
Google लेकर आया शानदार फीचर, अब नहीं रहेगा चैट्स लीक होने का खतरा

चैट लीक का नाम आपने कई बार सुना होगा। कई बार लोगों की निजी चैट्स लीक हो जाती हैं। इस प्रकार के मामलों में कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से चर्चा की चैट्स को लीक कर देता है। वही इस प्रकार के मामलों में चैट्स का स्क्रीनशॉट लिया जाता है। अब आपकी चैट्स का कोई स्क्रीनशॉट ले, तो इसका पता कैसे चलेगा। शायद ही आपको इसका कोई तरीका पता हो। 

गूगल इसे समझता है तथा इसी प्रकार से प्राइवेसी से जुड़ा ये फीचर एंड्रॉयड पर ऐड किया जा रहा है। हालांकि, ये फीचर सीधे एंड्रॉयड यूजर्स को नहीं दिया जाएगा। Google इस फीचर को API फॉर्म में रिलीज कर रहा है, जिसे ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म पर इंटीग्रेट करना होगा। कुछ ऐप्स पर ऐसा फीचर पहले से प्राप्त होता है। इस फीचर के जुड़ने के पश्चात् यदि कोई आपकी बातचीत का स्क्रीनशॉट लेता है, तो ऐसे में आपको एक नोटिफिकेशन मिल जाएगा। ये नोटिफिकेशन बताएगा कि किसी ने स्क्रीनशॉट लिया है। 

ऐसा फ़ीचर इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक मैसेंजर एवं स्नैपचैट पर पहले से है। फ़िलहाल मैसेंजर में सीक्रेट चैट में ये फ़ीचर प्राप्त होता है। ऐसे ही इंस्टाग्राम के चैट में स्वाइप अप करके ये फ़ीचर एनेबल किया जाता है। स्नैपचैट में ये फ़ीचर डिफ़ॉल्ट है। Android 14 के साथ जो API सपोर्ट है उसे कोई भी ऐप इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में उस कंपनी के रिसोर्सेज़ भी बचेंगे तथा स्क्रीनशॉट डिटेक्शन सिस्टम भी एनेबल किया जा सकेगा। फिलहाल अमेरिका में कुछ ऐप्स ने इसकी टेस्टिंग की है तथा ये सही से काम कर रहा है। आने वाले वक़्त में दूसरे ऐप्स Android 14 के इस API को अपने प्लेटफॉर्म में इंटीग्रेट कर सकते हैं। ऐप में इंटीग्रेट करने के पश्चात् चैटिंग के चलते यदि कोई स्क्रीनशॉट ले रहा है तो इसके लिए एक नोटिफिकेशन यूज़र्स को भेज दिया जाता है।

'रेलवे प्लेटफार्म से नाबालिग का अपहरण कर ऑटो ड्राइवर को बेचा', बिहार से सामने आया दिल दहला देने वाला मामला

'सभी सट्टेबाज़ी ऐप्स बैन करो..', महादेव बेटिंग एप पर मचे सियासी बवाल के बीच सीएम बघेल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

Apple Store Award 2023: इस साल ये ऐप्स रहे बेस्ट, AI को भी मिली अवॉर्ड में प्रसिद्धि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -