खुशखबरी: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के वेतन में होगी जबरदस्त बढ़त, जानिए किसे मिलेगा सर्वाधिक लाभ

नई दिल्ली: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों (Private Sector Employees) के लिए खुशखबरी है. अगले साल उनके वेतन में जबरदस्त बढ़त हो सकती है. कॉरपोरेट जगत ने वर्ष 2021 में अपने कर्मचारियों की औसतन 8 फीसदी वेतन वृद्धि की है. मगर डेलॉयट के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि साल 2022 के लिए औसत वेतन वृद्धि 8.6 फीसदी तक जाने की संभावना है. 

इस प्रकार अगले साल प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को अच्छी सैलरी बढ़त मिल सकती है. डेलॉयट के वर्कफोर्स और सैलरी इन्क्रीमेंट ट्रेंड्स सर्वे 2021 के दूसरे चरण के मुताबिक, 92 फीसदी कंपनियों ने 2020 में सिर्फ 4.4 फीसदी की तुलना में 2021 में 8 फीसदी तक वेतन बढ़ाया है. सर्वे में पता चला है कि 2022 में, IT सेक्टर में सबसे अधिक वेतन वृद्धि का अनुमान है. इसके बाद Life science क्षेत्र में कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा. वहीं रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, रेस्टोरेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट में कम वृद्धि होगी. इन सेक्टर की कंपनियां अपने कारोबार की ग्रोथ के मुताबिक, सबसे कम वेतन वृद्धि दे सकती है. 

बता दें कि साल 2020 में सिर्फ 60 फीसदी कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की थी. ये सर्वे जुलाई में आरंभ किया गया था. इसमें 450 से अधिक कंपनियां थीं. सर्वे में सबसे पहले अनुभवी मानव संसाधन (HR) से पेशेवरों से उनका अनुभव जाना गया. इस सर्वे में 450 कंपनियों को शामिल किया गया था. सर्वे के अनुसार, कंपनियां कौशल और प्रदर्शन के आधार पर वेतन वृद्धि में फर्क करना जारी रखेंगी. 

जानिए आज पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ क्या बदलाव?

सेंसेक्स में आई इतने अंको की गिरावट, जानिए क्या रहा निफ़्टी का हाल

ITR File की दिनांक बढ़ने के बाद भी देना होगा अधिक ब्याज, जानिए क्यों?

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -