खाना खाते वक्त कहीं आप ये गलतियां तो नहीं करते
खाना खाते वक्त कहीं आप ये गलतियां तो नहीं करते
Share:

अच्छा और स्वास्थ्यकर भोजन हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. हर चीज का एक तरीका होता है और भोजन पर भी ये बात लागू होती है. भोजन करने के दौरान हम बहुत से बातो का ध्यान नहीं रखते इस कारण हमें भोजन का पूरा लाभ नहीं मिल पाता। आज हम आपको हिजन के दौरान की जानी वाली आम गलतियों के बारे में बताएंगे।

अगर आप खाने के साथ अन्य कोई पेय पदार्थ जैस कोल्ड ड्रिंक य दूध लेते हैं तो यह आपके पाचन शक्ति के लिए ठीक नहीं हैं। क्योंकि खाना खाने के साथ यह पेय पदार्थ भी कुछ हद तक वैसा ही काम करते हैं जैसा कि पानी।

खड़े-खड़े और लेट कर कभी खाना नहीं खाना चाहिए. आराम से बैठकर भोजन करना, शरीर और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. लैपटॉप, फोन आदि चलाते समय खाना नहीं खाना चाहिए.

जब आपको भूख लगे तभी खाना खाएं। खाने के बीच कम से कम 3 घंटे का गैप रखें और तब जाकर दूसरी डायट लें। खाते वक्त भोजन को सही से चबाएं। खाना खाने के बाद फल बिल्कुल भी नहीं ले। इससे पेट में गैस हो सकती है।

खाने से करीब 20 मिनट पहले नींबू का पानी और नींबू के साथ अदरक लें। खाना खाते वक्त पाचन में सहायक होने वाले मसाले लेना न भूलें। आप काली मिर्च, जीरा और अदरक ले सकते हैं।

खाना खाते वक्त कुछ भी ठंडी चीज़ ना लें। खाने के 30 मिनट बाद पानी पीए। दिन में और रात में खाना खाने के बाद टहलना चाहिए. रात में भी टहलकर बाईं करवट लेट कर सोने से पाचन अच्छा होता है.

बीमारियों से रहना है दूर तो रोज पिए ऑरेंज जूस

गर्मी में कूल रखेगा इन चीजों का सेवन

बहुत सी बीमारियों से बचाता है दही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -