सोना हुआ महंगा, चांदी में सुधार
सोना हुआ महंगा, चांदी में सुधार
Share:

नई दिल्ली : ग्रीस कर्ज संकट के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार देर शाम सोने में तेजी का रुख बन गया। हालांकि अमेरिकी शीर्ष बैंक फेडरल रिजर्व की मंगलवार से शुरू होने वाली दो दिवसीय बैठक को देखते हुए यह तेजी स्थाई नहीं है। उधर, आभूषण निर्माताओं की खरीद से सोमवार को जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी में 100 रुपए प्रति दस ग्राम का सुधार देखने को मिला। सोना तथा चांदी कलदार के भाव में बदलाव नहीं हुआ। जबकि अमेरिकी वायदा एक्सचेंज नायमैक्स के कमोडिटी सेक्शन कॉमेक्स में अगस्त वायदा सोने के भाव 0.58 फीसदी बढ़कर 1189.20 डॉलर प्रति औंस हो गए।

विशेषज्ञों कहना है कि फेडरल रिजर्व की बैठक के बुधवार को आने वाले नतीजों तथा ग्रीस कर्ज संकट के चलते सोना खरीदार फिलहाल देखो और इंतजार करो की मुद्रा में रहे। दरअसल, ग्रीस और कर्जदाताओं के बीच सोमवार को हुई बैठक बेनतीजा रही। समझौते की शर्तों को लेकर दोनों पक्षों के बीच मतभेद बरकरार हैं। यूरोप चाहता है कि ग्रीस खर्च में दो अरब यूरो की कटौती करे, लेकिन वो ऐसा करने को तैयार नहीं है। लेकिन गुरुवार को यूरोजोन के वित्त मंत्रियों की बैठक में फिर से इस पर चर्चा होगी। 

फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर संकेत दे सकता है। यह दोनों स्थितियां एक-दूसरे के विपरीत है। ग्रीस का कर्ज संकट हल नहीं हुआ तो सोने में तेजी आएगी। अमेरिका में ब्याज दर में वृद्धि के संभािवत आसार बढ़ने में संभावना प्रबल होती है, तो बिकवाली बढ़ने से सोना सस्ता होगा। रतलाम सराफा के भाव रतलाम| चांदी चौरसा 36650, चांदी टंच 36800, सिक्का 680, सोना स्टैंडर्ड 27100, सोना रवा 26950, जेवराती 26500 रुपए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -