सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा सोना, अब तक के सभी रिकॉर्ड टूटे

सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा सोना, अब तक के सभी रिकॉर्ड टूटे

नई दिल्ली: सोना निरंतर नई ऊंचाइयां छू रहा है. गुरुवार को वायदा बाजार में गोल्ड 53,429 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा इंट्रेस्ट रेट में कोई परिवर्तन नहीं करने और इकॉनमी को पटरी पर लाने के लिए तमाम उपाय करने की घोषणा से सोने की कीमत में फिर से तेजी आई है.

उल्लेखनीय है कि अमे​रिका में राहत पैकेज की अनिश्चितिता के कारण बुधवार को सोने में थोड़ी नरमी देखी गई थी. दूसरी ओर, हाजिर बाजार में 24 कैरेट सोना बुधवार के मुकाबले मामूली बढ़त के साथ 53,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. वहीं चांदी में थोड़ी नरमी देखी जा रही है. हाजिर बाजार में 22 कैरेट सोना 51,540 रुपये प्रति 10 ग्राम के लगभग चल रहा है.

आपको बता दें कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा इंट्रेस्ट रेट में कोई संशोधन नहीं करने और इकॉनमी को पटरी पर लाने के लिए सभी उपाय करने के ऐलान से सोने की कीमत में उछाल आया है. कोरोना महामारी के बीच निवेशक अब शेयर बाजार में कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं और कीमती धातुओं के प्रति उनका रुझान बढ़ रहा है. कई विशेषज्ञ आगे भी सोने में बढ़त पर दांव लगा रहे हैं. चीन-अमेरिका में तनाव गहराने, कोरोना के मरीजों की तादाद बढ़ने और डॉलर में गिरावट के कारण भी गोल्ड जैसे सुरक्षित निवेश की मांग में तेजी आई है.

प्रथम तिमाही में इस वाहन निर्माता को हुआ 249 करोड़ रुपये का नुकसान

कोरोना काल में PF का सहारा, पिछले चार महीने में लोगों ने निकाले इतने रुपए

23 कंपनियों में सरकार बेचेगी हिस्सेदारी, वित्त मंत्रालय कर रहा तैयारी