तीन दिन गिरने के बाद आज फिर बढ़े सोना वायदा के दाम, चांदी भी चमकी
तीन दिन गिरने के बाद आज फिर बढ़े सोना वायदा के दाम, चांदी भी चमकी
Share:

नई दिल्ली: आज सोने की कीमतों में तीन दिन की गिरावट के बाद तेजी देखी गई है, वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में दरें सपाट थीं। MCX पर, सोना वायदा 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 47,389 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा जबकि चांदी 0.7 फीसदी मजबूत होकर 70,621 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले तीन सत्रों में, सोने की वायदा कीमत में 800 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी। 

कमजोर अमेरिकी डॉलर ने कीमती धातु का समर्थन किया। हाजिर सोना 0.1 फीसदी की मजबूती के साथ 1,820.71 डॉलर प्रति औंस हो गया। डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं के खिलाफ ग्रीनबैक के मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है, 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 90.237 हो गया। इस बीच, प्लैटिनम की कीमत लगभग साढ़े छह साल की ऊंचाई पर पहुंची। प्लैटिनम एक फीसदी बढ़कर 1,315.32 डॉलर का हो गया। 

विश्व की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ETF, SDPR गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स पिछले हफ्ते के 1156 टन के मुकाबले कम होकर 1142 टन हो गई। स्वर्ण ETF सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और उसके भाव में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है। बता दें कि ETF का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को प्रदर्शित करता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को ज्यादा महंगा बनाता है।

नितिन गडकरी ने पुराने को वाहनों को खत्म करने और नए वाहन खरीदने के लाभ पर डाला प्रकाश

स्क्रैप पॉलिसी में नए वाहनों की खरीद पर मिलेंगे कई फायदे: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

CPSE विनिवेश से सरकार ने 19,499 करोड़ रुपये जुटाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -