नितिन गडकरी ने पुराने को वाहनों को खत्म करने और नए वाहन खरीदने के लाभ पर डाला प्रकाश
नितिन गडकरी ने पुराने को वाहनों को खत्म करने और नए वाहन खरीदने के लाभ पर डाला प्रकाश
Share:

सरकार ने लगभग दो साल पहले विद्युत वाहनों को अपनाने के लिए बोली लगाने के लिए 15 साल से अधिक पुराने वाहनों की स्क्रैपिंग की अनुमति देने के लिए मोटर वाहन मानदंडों में संशोधन का प्रस्ताव किया था। हाल ही में, केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने 2021-22 के केंद्रीय बजट में स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति की घोषणा की। कोविड-19 महामारी के प्रतिकूल प्रभाव के तहत, भारतीय ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए इसे एक बड़े कदम के रूप में जाना जाता है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस नीति को एक वरदान करार देते हुए कहा है कि पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हटाने के लिए नए वाहनों के खरीदारों को पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हटाने के लिए नई नीति के तहत लाभ की पेशकश की जाएगी।

गडकरी ने कहा- "अपने वाहनों की स्क्रैपिंग के लिए जाने वालों को निर्माताओं से कुछ लाभ मिलेंगे। वास्तव में, स्क्रैपिंग नीति एक वरदान साबित होगी. यह न केवल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी, ऑटोमोबाइल क्षेत्र को लाभ देगी बल्कि वाहनों के प्रदूषण की भी जांच करेगी।" नए वाहनों के खरीदारों को अपने पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हटाने के लिए चुनने के बाद पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को बाहर निकालने के लिए नई नीति के तहत लाभ की पेशकश की जाएगी। सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि यह आने वाले वर्षों में भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के कारोबार में 30 प्रतिशत की वृद्धि को 10 लाख करोड़ रुपये तक ले जाएगा। इस नीति के तहत, निजी वाहनों को 20 साल के बाद फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा जबकि वाणिज्यिक वाहनों को 15 साल पूरे होने के बाद इसकी आवश्यकता होगी।

सैन्य तख्तापलट के खिलाफ म्यांमार में हजारों रैली

अफ्रीकी संघ के कार्यकारी नेता Faki को फिर से एक और कार्यकाल के लिए चुना गया

भारत ने अफगानिस्तान को भेजी कोरोना वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -