20 राज्यों के शहीदों के परिवारों को सम्मानित करेगी गोवा सरकार
20 राज्यों के शहीदों के परिवारों को सम्मानित करेगी गोवा सरकार
Share:

पणजी:  गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को कहा कि गोवा को आजाद कराने के लिए 15 अगस्त, 1955 को आयोजित 'सत्यगृह' में भाग लेने वाले 20 से अधिक राज्यों के 30 शहीदों और गोवा के 41 शहीदों के परिवारों को स्वतंत्रता दिवस पर 'सर्टिफिकेट ऑफ ऑनर' दिया जाएगा।

एक संवाददाता सम्मेलन में, सावंत ने कहा कि "ऑपरेशन विजया" जो हमारी मुक्ति का कारण बना, इन स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा तत्कालीन केंद्र सरकार पर लगाए गए दबाव के कारण किया गया था, जो अन्य राज्यों से आए थे और हमारे गोवावासियों में शामिल हो गए थे। हमें उन स्वतंत्रता योद्धाओं द्वारा किए गए बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए जो पुर्तगालियों का विरोध करने के लिए गोवा आए थे, जिनमें से लगभग 30 गोलीबारी में मारे गए थे।

मुख्यमंत्री ने जून में उत्तरी गोवा के तेरेखोल (तिराकोल) किले में हिरवे गुरुजी और शेषनाथ वाडेकर की याद में शहीद स्मारक के उन्नयन के लिए आधारशिला  रखी थी। वे दोनों महाराष्ट्र के रहने वाले थे और 15 अगस्त, 1955 को किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए पुर्तगालियों द्वारा गोली मार दी गई थी।

उन्होंने गोवा में सभी से सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल तस्वीर के रूप में तिरंगा सेट करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत "हर घर तिरंगा" नामक एक अनूठा अभियान 13 से 15 अगस्त तक भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है।

न्यूज ट्रेक की खबर का हुआ असर, विधायक ने किया छात्रावास का औचक निरीक्षण

झरखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की तबियत बिगड़ी, अस्पताल में हुए भर्ती

गांव की बेटी बनी मुखिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -