कैसे करे अपनी पैंट्री में ही अपनी ब्यूटी का ट्रीटमेंट
कैसे करे अपनी पैंट्री में ही अपनी ब्यूटी का ट्रीटमेंट
Share:

अधिकतर सभी महिलाओं का अधिकांश समय किचन में निकलता है जिसके चलते उन्हें अपने रूप रंग को संवारने के लिए घर-गृहस्थी के काम में से ही थोड़ा समय निकालना पड़ जाता है। कैसा हो अगर खाना पकाने के साथ-साथ आप अपने सौंदर्य को भी किचन में ही निखार लें.... हुई न सोने पर सुहागा वाली बात। आइए जानें किचन से प्राप्त होने वाले ब्यूटी बेनीफिट्स।

• दूध एक बढ़िया क्लींजर के रूप में कार्य करता है। साबुन से मुंह धोने से पहले रूई के फाहे को दूध में भिगोएं और उससे चेहरा साफ कर लें। इससे त्वचा सॉफ्ट होगी और रंग भी काफी हद तक निखर जाएगा।

• सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर आपकी स्किन के लिए भी बहुत स्वास्थ्यवर्धक है। टमाटर के अंदर स्किन को टाइटनिंग प्रदान करने की क्वॉलिटी होती है। इसका पल्प निकालकर चेहरे पर मलने से ओपन पोर्स कम होते हैं और सांवलापन भी कम होता है। रूई में टमाटर के रस को लेकर चेहरे पर हल्के-हल्के मलने से त्वचा का एक्सट्रा ऑयल रीमूव होता है।

• संतरे में विद्यमान विटामिन सी कोलाजन और त्वचा के लिए दूसरे प्रोटीन बनाने में सहायक होता है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियां, झाइयां व आंखों के काले घेरे कम होते हैं साथ ही कोहनी व घुटनों का कालापन भी कम हो जाता है।

• घर-घर में मिलने वाली कॉफी भी किसी ब्यूटी प्रोडक्ट से कम नहीं। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण रूखी त्वचा पर जल्दी झलकने वाले बुढ़ापे को कम करते हैं। बाज़ार में आसानी से उपलब्ध कॉफी बींस को आप घर पर स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। 3 चम्मच ताजे पिसे कॉफी बींस, 1 चम्मच दूध और थोड़ी सी खस-खस डालकर पेस्ट बना लें और इससे अपने चेहरे व गर्दन पर स्क्रब कर लें। ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा नर्म व सौम्य नजर आएगी।

• दही एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट है जो स्किन को डीप क्लीन करके चेहरे की रंगत को बढ़ाता है। इतना ही ऑयली स्किन के लिए भी ये बेहद लाभदायक है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि ये किसी भी पैक, स्क्रब या हेयर मास्क को बनाने में उपयोग किया जा सकता है। रफ बालों को मुलायम बनाने के लिए दही में थोड़ा सा अंडा मिक्स कर आधा घंटा बालों में लगाएं और फिर धो दें। इससे बाल काफी हद तक सॉफ्ट हो जाएंगे।

खूबसूरती के लिए करे इस मंत्र का जाप

कुदरत की कारीगरी, इन 12 सब्जियों को देख कर आपको नहीं होगा अपनी आँखों पर यक़ीन

स्वस्थ रहने के लिए चुकंदर के जूस में मिलाये निम्बू और अदरक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -