महिलाओ में प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है अदरक
महिलाओ में प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है अदरक
Share:

वैसे तो हर में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या अापको पता अदरक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ की गुणों से भरपूर होता है जिनके बारे में अापको भी नहीं पता होगा। अाज हम आपको अदरक से होने वाले फायदों के बारे में...
 
1. प्रजनन क्षमता
अदरक के 10-20 मिलीलीटर रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से महिलाओं के अंडकोष में वृद्धि होती है जिससे उनकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाती है।
 
2. मुंह की बदबू
एक चम्मच अदरक के रस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है अौर मसूड़े भी मजबूत रहते है।
 
3. भूख बढ़ाने के लिए 
अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ें करके इसमे नींबू का रस अौर सेंधा नमक मिला लें। रोजाना खाना खाने से पहले इसका सेवन करने से भूख बढ़ जाती है।
 
4. गले की खराश
अगर अापको गला खराब हो गया तो अदरक, लौंग, हींग और नमक को पीस लें। अब इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर दिन में 3-4 बार एक-एक गोली चूसें। एेसा करने से गला की खराश भी मिट जाएंगी।
 
5. पीलिया
पीलिए के मरीजों के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है। एक अदरक, त्रिफला अौर गुड़ को  मिक्स करके खाने से पीलिया 15 दिनों में ठीक हो जाता है।
 
6. शरीर में सूजन 
अगर आपके शरीर में सूजन रहती है तो अदरक के 10 से 20 मिलीलीटर रस में गुड़ मिलाकर सुबह-सुबह पी लें। इससे हर तरह की सूजन खत्म हो जाएगी।
 
7. बुखार
अदरक और पुदीने का रस मिलाकर पीने से बुखार चुटकियों में दूर हो जाएगा। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -