Share:
पार्लर जाए बिना घर पर पाएं सिल्की और सॉफ्ट बाल
पार्लर जाए बिना घर पर पाएं सिल्की और सॉफ्ट बाल

रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ में, बालों के उपचार के लिए सैलून जाने का समय निकालना एक चुनौती हो सकता है। हालाँकि, रेशमी और मुलायम बाल पाने के लिए महंगे सैलून सत्र शामिल नहीं हैं। कुछ सरल कदमों और प्राकृतिक सामग्रियों के साथ, आप घर बैठे आराम से अपने बालों को निखार सकते हैं। सुस्त और बेजान बालों को अलविदा कहें, और उस बाल को नमस्ते कहें जो स्वास्थ्य और चमक प्रदान करता है।

1. जैतून के तेल से अपने बालों को पोषण दें

जैतून के तेल का उपचार करके अपने बालों को वह प्यार दें जिसके वे हकदार हैं। थोड़ा जैतून का तेल गर्म करें और इसे अपने बालों पर लगाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह जड़ों से सिरे तक पहुंचे। अपने बालों को शॉवर कैप से ढकें और तेल को कम से कम 30 मिनट तक अपना जादू चलाने दें। यह गहरा कंडीशनिंग उपचार आपके बालों को अविश्वसनीय रूप से मुलायम और नमीयुक्त महसूस कराएगा।

2. एवोकैडो - प्रकृति का कंडीशनर

एक पके एवोकैडो को मैश करें और इसे अपने बालों में समान रूप से फैलाएं। एवोकाडो प्राकृतिक तेलों और विटामिनों से भरपूर है जो आपके बालों को पोषण और हाइड्रेट करता है। इसे धोने से पहले 20 मिनट तक लगा रहने दें। आपके बाल इस शानदार, DIY कंडीशनिंग उपचार के लिए आपको धन्यवाद देंगे।

3. प्रोटीन बूस्ट के लिए अंडे का मास्क

अंडे प्रोटीन का एक पावरहाउस हैं जो आपके बालों को चाहिए। एक अंडे को फेंटकर और इसे अपने बालों में लगाकर एक साधारण अंडे का मास्क बनाएं। इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। यह प्रोटीन बूस्ट आपके बालों को मजबूत करेगा, जिससे वे चिकने और मुलायम हो जाएंगे।

3.1 DIY अंडे और दही का कॉम्बो

एक अति-पौष्टिक हेयर मास्क के लिए अंडे की अच्छाइयों को दही की प्रचुरता के साथ मिलाएं। अंडे में मौजूद प्रोटीन और दही के कंडीशनिंग गुण मिलकर आपको रेशम जैसे बाल देते हैं।

4. ग्रीन टी से कुल्ला करें

ग्रीन टी सिर्फ चुस्कियों के लिए नहीं है; यह आपके बालों के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। कुछ हरी चाय बनाएं और इसे ठंडा होने दें। शैंपू करने के बाद इसे अंतिम कुल्ला के रूप में उपयोग करें। ग्रीन टी अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करती है और आपके बालों में शानदार चमक लाती है।

5. स्कैल्प के स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा

एलोवेरा न केवल त्वचा के लिए आरामदायक है बल्कि आपके स्कैल्प के लिए भी बहुत अच्छा है। ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे अपने सिर पर मालिश करें। इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह प्राकृतिक उपचार स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देता है और बालों को मुलायम बनाने में योगदान देता है।

6. बीयर - हाँ, आपने सही पढ़ा

बालों की देखभाल के लिए बीयर पहली चीज़ नहीं है जो दिमाग में आती है, लेकिन यह गेम-चेंजर हो सकती है। बीयर में मौजूद प्रोटीन क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत और उनकी बनावट को बढ़ाने में मदद करता है। शैंपू करने के बाद अपने बालों पर बीयर डालें, इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

6.1 बीयर और शहद का कॉम्बो

जलयोजन की दोगुनी खुराक के लिए बीयर को शहद के साथ मिलाएं। यह संयोजन आपके बालों में चमक और कोमलता जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

7. स्वस्थ अंत के लिए नियमित ट्रिम्स

दोमुंहे बाल आपके बालों को घुंघराले और बेतरतीब दिखा सकते हैं। अपने बालों को स्वस्थ रखने और दोमुंहे बालों को रोकने के लिए नियमित ट्रिमिंग का समय निर्धारित करें। यह सरल अभ्यास आपके बालों की समग्र कोमलता और प्रबंधनीयता में योगदान देता है।

8. रात्रिकालीन देखभाल के लिए रेशम के तकिए

विश्वास करें या न करें, तकिए के मामले में आपकी पसंद मायने रखती है। अपने सूती तकिए के स्थान पर रेशम का तकिया रखें। रेशम घर्षण को कम करता है, टूटने और झड़ने से बचाता है। हर सुबह मुलायम, रेशमी बालों के लिए उठें।

9. भीतर से जलयोजन

जलयोजन के महत्व को मत भूलना. अपने बालों सहित अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पियें। स्वस्थ बाल अंदर से बाहर तक शुरू होते हैं।

10. DIY गुलाब जल मिस्ट

एक स्प्रे बोतल में गुलाब जल और पानी मिलाकर DIY गुलाब जल धुंध बनाएं। बालों में नमी और मनमोहक खुशबू लाने के लिए इसे अपने बालों पर छिड़कें। यह सरल युक्ति दिन भर में त्वरित पिक-मी-अप के लिए एकदम सही है।

11. गीले होने पर बालों में कंघी करें

अपने गीले बालों को सावधानी से संभालें। अपने बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें, सिरों से शुरू करके ऊपर तक। गीले बालों के टूटने का खतरा अधिक होता है, इसलिए धीरे से कंघी करना महत्वपूर्ण है।

12. गर्म पानी को ना कहें

गर्म पानी आपके बालों का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे वे रूखे और उलझे हुए हो सकते हैं। अपने बालों की प्राकृतिक नमी बनाए रखने के लिए उन्हें धोते समय गुनगुने या ठंडे पानी का चयन करें।

13. अतिरिक्त कंडीशनिंग के लिए दही हेयर मास्क

दही सिर्फ एक स्वादिष्ट व्यंजन नहीं है; यह एक शानदार प्राकृतिक कंडीशनर भी है। अपने बालों में सादा दही लगाएं, इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें। आपके बाल अविश्वसनीय रूप से मुलायम और आकर्षक महसूस होंगे।

14. ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें

अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन और अलसी के बीज शामिल करें। ये स्वस्थ वसा आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य और चमक में योगदान करते हैं।

15. केला और शहद हेयर मास्क

एक स्वादिष्ट हेयर मास्क के लिए एक पके केले को मैश करें और इसमें शहद मिलाएं। केला नमी प्रदान करता है, जबकि शहद प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। इसे धोने से पहले 20 मिनट तक लगा रहने दें।

16. प्राकृतिक हाइलाइट्स के लिए नींबू का रस

यदि आप प्राकृतिक निखार चाहते हैं, तो नींबू का रस आपका विकल्प हो सकता है। अपने बालों में पतला नींबू का रस लगाएं और कुछ समय धूप में बिताएं। साइट्रिक एसिड आपके बालों को सूक्ष्मता से हल्का कर सकता है, जिससे उन्हें धूप में चमक मिलती है।

16.1 नींबू और शहद आसव

दोहरे प्रभाव वाले उपचार के लिए नींबू के रस को शहद के साथ मिलाएं जो आपके बालों में चमक और कोमलता दोनों जोड़ता है।

17. सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिये का उपयोग करें

पारंपरिक तौलिए आपके बालों पर कठोर हो सकते हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं। अपने बालों को बिना किसी नुकसान के धीरे से सुखाने के लिए एक माइक्रोफ़ाइबर तौलिया खरीदें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने बालों को रगड़ने के बजाय थपथपाकर सुखाएँ।

18. रात भर पोषण के लिए नारियल तेल की मालिश

नारियल का तेल मुलायम और घने बालों के लिए एक समय-परीक्षणित उपाय है। सोने से पहले अपने बालों और सिर में गर्म नारियल तेल की मालिश करें। बालों को गहराई से पोषण देने के लिए इसे सुबह धो लें।

19. सिर की आरामदायक मालिश के लिए आवश्यक तेल

आवश्यक तेलों से सिर की आरामदायक मालिश करें। लैवेंडर और रोज़मेरी जैसे तेल न केवल बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं बल्कि एक शांत अनुभव भी प्रदान करते हैं।

20. धैर्य ही कुंजी है

रेशमी और मुलायम बाल पाने में समय और स्थिरता लगती है। अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में धैर्य रखें, और परिणाम खुद बयां करेंगे। इन सरल लेकिन प्रभावी युक्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, और आप सैलून में पैर रखे बिना ही रेशमी, मुलायम और आकर्षक बाल दिखाने की राह पर होंगी।

कौशल विकास घोटाला मामले में पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी के शासन का अनुकरण करने के संकल्प पर कांग्रेस की आलोचना की

CAA का अंतिम मसौदा मार्च 2024 तक आने की उम्मीद: केंद्रीय मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -