बीमारियों को दूर भगाता अंगूर
बीमारियों को दूर भगाता अंगूर
Share:

अंगूर एक आयु बढ़ाने वाला प्रसिद्ध फल है. अंगूर एक बलवर्घक एवं सौन्दर्यवर्घक फल है. अंगूर फल मां के दूघ के समान पोषक है. फलों में अंगूर सर्वोत्तम माना जाता है. फलों में यह सर्वोत्तम एवं निर्दोष फल है, क्योंकि यह सभी प्रकार की प्रकृति के मनुष्य के लिए अनुकूल है. निरोगी के लिए यह उत्तम पौष्टिक खाद्य है तो रोगी के लिए बलवर्धक भोजन. तो आइए जाने इस से कौन कौन से रोग दूर भाग जाते है.

1. जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए अंगूर सेवन करना हितकारी है. अंगूर शूगर की मात्रा को कम करता है. खून में मौजूद शूगर को नियंत्रित करने में अंगूर अहम भूमिका निभाता है.

2. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है वे सुबह उठकर अंगूर का रस पीयें. एैसा कुछ दिनों तक करने से माइग्रेन की समस्या से निजात मिल सकता है.

3. हाल ही में हुए नये शोध में यह बात सामने आई है कि ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने में अंगूर सेवन एक कारगर उपाय है. साथ ही हर्ट अटैक के रोग से बचने के लिए काले अंगूर का जूस पीने से लाभ मिलता है.

4. शरीर से खून निकलने से या रक्त स्त्राव होने पर शहद के दो चम्मच एक गिलास अंगूर के जूस में मिलाकर पीएं. यह रक्त स्त्राव की वजह से हुई खून कमी को दूर करता है.

5. आठ से दस नग मुनक्का और हरीतकी का काढ़ा लगभग20 मिली की मात्रा में शहद के साथ मिलाकर खाने से दमा रोग में भी लाभ मिलता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -