ऐसे करे बॉडी पार्ट्स पर निकल आए पिम्पल्स का इलाज
ऐसे करे बॉडी पार्ट्स पर निकल आए पिम्पल्स का इलाज
Share:

मुंहासे त्वचा में होने वाली एक बड़ी समस्या है, लेकिन स्थिति तब और ज्यादा बुरी हो जाती है जब व्यक्ति पीठ पर मुंहासे की समस्या से जूझ रहा हो. चेहरे पर होने वाले मुहासों की तरह ही ये भी बैक्टीरिया और त्वचा के रोम छिद्रों में सीबम के अतिरिक्त उत्पादन के कारण होते हैं. ये मुंहासे आपकी छाती, कंधे, पैर और हिप्स पर भी हो सकते हैं. बॉडी लोशन, मसाज ऑयल और सनस्क्रीन आदि का इस्तेमाल करने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं. कई बार बहुत टाइट कपड़े पहनने से, त्वचा की अच्छे से देखभाल न करने से, तनाव, उल्टे सीधे भोजन और शरीर में हार्मोनल बदलाव होने की वजह से भी ये मुहांसे हो जाते हैं.

उपाय:

सेब का सिरका हर तरीके के मुहांसो के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है. इसका एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण बैक्टेरिया को बढ़ने से रोकता है साथ ही दर्द से भी निजात दिलाता है. इसके अलावा ये त्वचा का पीएच लेवल सामान्य रखने में मदद करता है जिससे आपको त्वचा से संबंधित कोई समस्या नहीं होती है.

• एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिलाएं. अब इस सोल्यूशन को मुंहासों पर लगाएं. इसे 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें. इसे प्रक्रिया को दिन में 2 से 3 बार तब तक दोहराएं जब तक कि मुहांसे पूरी तरह खत्म नहीं हो जाते.

• रोज एक चम्मच सेब सिरके को एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहती है और सारे टाक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -