गैस के कारण होता है सिर में भयंकर दर्द, इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात
गैस के कारण होता है सिर में भयंकर दर्द, इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात
Share:

पेट में गैस की समस्या एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग रोजाना करते हैं। आहार में थोड़ी सी भी गड़बड़ी एसिडिटी का कारण बन सकती है, जिससे पेट दर्द, सीने में जलन, खट्टी डकारें और मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इनके अलावा, एक और परेशानी वाली समस्या जो लोगों को विशेष रूप से परेशान करती है, वह है गंभीर सिरदर्द। अक्सर, गैस सिर तक चढ़ सकती है, जिससे समस्या बढ़ जाती है। जब गैस सिर तक बढ़ जाती है तो लोगों को असहनीय दर्द सहना पड़ता है, साथ ही बोलने और यहां तक कि आंखें खोलने में भी परेशानी होती है। अगर आप भी अक्सर ऐसी समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो इस परेशानी से तुरंत राहत दिला सकते हैं।

नींबू पानी
गैस की परेशानी के दौरान सिर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप घर पर नींबू पानी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए आपको ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना होगा। गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे सिरदर्द जल्द ही कम हो जाएगा।

अदरक
सिरदर्द होने पर आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखकर धीरे-धीरे चबा सकते हैं। इसके अलावा, आप अदरक को पीसकर, पानी में उबालकर उसमें एक चुटकी काला नमक मिला सकते हैं। इससे एसिड रिफ्लक्स की समस्या से तुरंत राहत मिल सकती है।

दालचीनी
दालचीनी गैस्ट्रिक सिरदर्द को कम करने में भी मदद कर सकती है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उबालें। इसे छान लें और छोटे-छोटे घूंट में इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

तुलसी चाय
सिरदर्द होने पर आप तुलसी की चाय बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसकी पत्तियों को चबा सकते हैं। पेट में गैस की समस्या और उससे होने वाले सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है।

सौंफ और अजवाइन का पानी
इनके अलावा सौंफ और अजवाइन का पानी पीने से भी गैस की परेशानी के दौरान सिर में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है।

आज़ादी के 76 साल बाद नागालैंड को मिला अपना पहला मेडिकल कॉलेज, CM रियो के साथ मिलकर स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने किया उद्घाटन

3 महीनों में पाएं शराब की लत से छुटकारा, अपनाइए विशेषज्ञों के ये टिप्स

बस 3 महीनों में छूट जाएगी धूम्रपान की आदत, अपनाएं ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -