गरुड़ पुराण सभी पुराणों में है श्रेष्ट, जानिए इसके पीछे का कारण
गरुड़ पुराण सभी पुराणों में है श्रेष्ट, जानिए इसके पीछे का कारण
Share:

हिंदू धर्म में 18 पुराण का वर्णन मिलता हैं, जिनमें जीवन और मृत्यु तक का उल्लेख किया गया है, साथ ही इसमें मृत्यु के बाद पुनर्जन्म तक का वर्णन है। वैसे तो हर पुराण का एक विशेष महत्व है, लेकिन हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, गरुड़ पुराण में पूर्ण रूप से वर्णन है कि कर्मों के आकलन से ही किसी इंसान को अपने दूसरे जन्म में कोन से रूप मिलेगा

गरुड़ पुराण में मृत्यु से संबंधित घटनाओं की चर्चा की गई है यही कारण है कि किसी के निधन के बाद पूरे 13 दिनों तक घर में गरुड़ पुराण का पाठ किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि मृतक की आत्मा को शांति मिले और उसे मोक्ष प्राप्त हो, हिंदू धर्म में ऐसे कई अन्य ग्रंथ हैं जो गरुड़ पुराण में वर्णित विषयों पर गहराई से विचार करते हैं। इसके अलावा गरुड़ पुराण में अतीत में कई संशोधन हुए हैं, महाभारत के रचयिता महर्षि वेद व्यास को पुराणों की रचना का श्रेय दिया जाता है। जहां तक ​​विशेष रूप से गरुड़ पुराण की बात है, इसमें 19 हजार श्लोक हैं जो भगवान विष्णु के 24 अवतारों की विस्तृत व्याख्या करते हैं। इसके अतिरिक्त, गरुड़ पुराण सूर्य सहित विभिन्न ग्रहों और खगोलीय शक्तियों से संबंधित रहस्यों को उजागर करता है।

गरुड़ पुराण में भगवान श्री हरि विष्णु और गरुड़राज के बीच जीवन और मृत्यु के बारे में भी चर्चा है। हिंदू धर्म के 18 पुराणों में गरुड़ पुराण को 17वां स्थान प्राप्त है। गरुड़ पुराण इसलिए अद्वितीय है क्यों की इसमें अन्य सभी पुराणों का सार समाहित है जो इसे सबसे महत्वपूर्ण बनाता है। इसलिए इसे 17 पुराणों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। हिंदू धर्म के सभी 18 पुराणों के नामके नाम इस प्रकार है -  ब्रह्म पुराण, पद्म पुराण, विष्णु पुराण, वायु पुराण, भागवत पुराण, नारद पुराण, मार्कण्डेय पुराण, अग्नि पुराण, भविष्य पुराण, ब्रह्म वैवर्त पुराण, लिङ्ग पुराण, वाराह पुराण, स्कन्द पुराण, वामन पुराण, कूर्म पुराण, मत्स्य पुराण, गरुड़ पुराण, ब्रह्माण्ड पुराण।

जानिए भगवान शिव ने क्यों धारण किए थे चन्द्रमा, सर्प, गंगा और त्रिशूल

आखिर बॉलीवुड लीजेंड धर्मेंद्र को क्या दिखा रही है आलिया भट्ट...?

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज जगदलपुर में आयोजित "बस्तर गोंचा महापर्व" में होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -