खाने में डाले लहसुन, नहीं होगा फेंफड़े का संक्रमण

खाने में डाले लहसुन, नहीं होगा फेंफड़े का संक्रमण

भोजन बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान दे की कही बिना लहसुन का तड़का लगाइए पाने भोजन तो नहीं बना लिया, क्योंकि यह लहसुन आपके फेंफड़े में होने वाले जानलेवा संक्रमण से आपकी रक्षा करती है। एक नए शोध में इस बात का पता चला है। शोध की रिपोर्ट के मुताबिक, लहसुन में एक प्रकार का रसायन होता है, जो सिस्टिक फाइब्रोसिस के मरीजों के फेफड़े में होने वाले संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं का नष्ट कर देता है।

सिस्टिक फाइब्रोसिस एक अनुवांशिक बीमारी है, जो अपना सीधा प्रभाव फेफड़ो पर डालती है। लहसुन में "एलिसिन" नाम का रसायन पाया जाता है जो संक्रामक फैलाने वाले जीवाणुओं के समूह को नष्ट करने में प्रभावी भूमिका निभाता है। इन जीवाणुओं पर अधिकांश एंटिबायोटिक का कोई प्रभाव नहीं होता है।

ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉन गोवन के अनुसार ऎसे समय में जब रोगाणुरोधी एजेंट की बेहद जरूरत है, रासायनिक एवं सूक्ष्म जीवविज्ञानी अनुसंधान में यह क्षमता है कि वह पौधों जैसे लहसुन में मौजूद रोगाणुरोधी यौगिकों की खोज कर सकता है। एलिसिन का निर्माण लहसुन में आमतौर पर होता है, जो मिट्टी के जीवाणुओं से उसकी रक्षा करता है।