Share:
प्रयागराज: लगातार बारिश से बढ़ा गंगा-यमुना का जलस्तर, सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे पुरोहित और दुकानदार
प्रयागराज: लगातार बारिश से बढ़ा गंगा-यमुना का जलस्तर, सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे पुरोहित और दुकानदार

प्रयागराज : प्रयागराज के संगम क्षेत्र में गंगा और युमना के जलस्तर में तेजी से इजाफा होने लगा है. पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश की वजह से जलस्तर बढ़ा है. इसके साथ उत्तराखंड में हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ा है, तो मध्य प्रदेश में हो रही बारिश से यमुना में पानी बढ़ रहा है. गंगा के जलस्तर की तुलना में युमना का जलस्तर अधिक तेजी से बढ़ रहा है.

जलस्तर बढ़ने से संगम क्षेत्र से तीर्थ पुरोहित तख्ता, चौकी हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले गए हैं. दुकानदार भी अपना ठेला व अन्य सामान को लेकर सुरक्षित स्थानों पर पहुँच गए हैं. तीर्थ पुरोहित सत्य लाल तिवारी, शरद तिवारी, मंशा राम ने जानकारी देते हुए बताया है कि जल स्तर तो एक हफ्ते से लगातार बढ़ रहा है, किन्तु शनिवार की सुबह से इसमें अधिक तेजी आ गई है. गंगा की धारा भी अन्य दिनों की तुलना में आज अधिक तेज है. कंट्रोल रूम की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में गंगा का जलस्तर 31 सेमी तो यमुना का जलस्तर 36 सेमी बढ़ चुका है. 

अनुमान लगाया जा रहा है कि रविवार तक जलस्तर दोगुनी गति से बढ़ेगा. जलस्तर बढ़ने से गंगा में बने जगह जगह बालू के टीले पूरी तरह से ख़त्म हो चुके हैं. गंगा के तेजी से बढ़ते जलस्तर देखने के बाद माना जा रहा है कि आने वाले दो तीन दिनों के भीतर संगम क्षेत्र मे स्नान के लिए  श्रद्धालुओं का बिना बोट के पहुंचना मुश्किल हो जाएगा.

किराएदारों और माकन मालिकों के लिए बनेगा नया कानून, तैयार हुआ ड्राफ्ट

बीच सड़क पर आराम फर्मा रहे थे शेर, गाड़ियों का लगा जाम और...

CCTV कैमरे में कैद हुआ BSF के ASI का जुर्म, दिल्ली एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -