वैश्विक वृद्धि को मजबूती देने के लिए जी-20 देशों ने लिया संकल्प
वैश्विक वृद्धि को मजबूती देने के लिए जी-20 देशों ने लिया संकल्प
Share:

भारत सहित विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं ने आर्थिक जगत का उत्साह बढ़ाने और वैश्विक वृद्धि को मजबूती प्रदान करने के लिए रविवार को सभी संभव ‘नीतिगत दाव’ आजमाने का संकल्प किया. इन देशों का कहना है कि यूरोपीय संघ छोड़ने के ब्रिटेन के फैसले से आर्थिक वातावरण ‘चुनौतीपूर्ण’ और अनिश्चित हुआ है. उल्लेखनीय है कि विश्व व्यापार में 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ की 16 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

चीन के चेंगदू शहर में जी20 के वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों के सम्मेलन के बाद जारी एक बयान में कहा गया है, ‘वैश्विक आर्थिक वातावरण चुनौतीपूर्ण हैं और गिरावट के जोखिम बने हुए हैं और यह जिंसों की कीमतों में उतार-चढ़ाव तथा पड़ोसी अर्थव्यवस्थाओं में निम्न मुद्रास्फीति के रूप में दिख रहा है. बता दें कि इस बैठक में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने भाग लिया. यह बैठक सितंबर में चीन के ही हांगझोउ शहर में होने वाली जी20 शिखर बैठक के सिलसिले में आयोजित की गई थी.

वक्तव्य का हवाला देते हुए जारी रपट में कहा गया है कि विश्वास बढ़ाने के लिए आर्थिक गतिविधियों और कीमत स्थितरता को सुनिश्चित करने के लिए मौद्रिक नीतियों का समर्थन जारी रहेगा. लेकिन केवल मौद्रिक उपायों से ही संतुलित वृद्धि हासिल नहीं की जा सकती है. बयान में जी20 के वित्तमंत्रियों ने कहा है कि, ‘हम राजकोषीय नीति के लचीलेपन का प्रयोग कर रहे हैं तथा कर नीति और सार्वजनिक व्यय नीति को आर्थिक वृद्धि की दृष्टि से अधिक अनुकूल बना रहे हैं.

सम्मेलन में वित्तमंत्रियों ने संकल्प लिया है, ‘‘हम अपनी वृहद आर्थिक और बुनियादी नीतियों को सोच-समझकर तय करेंगे और उनकी सूचना स्पष्ट तरीके से देंगे ताकि अनिश्चिता कम हो, नीतियों का दूसरों पर दुष्प्रभाव कम से कम हो और पारदर्शिता को बढ़ावा मिले.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -