ईंधन के दाम में फिर आग लगी
ईंधन के दाम में फिर आग लगी
Share:

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ने के कारण हमारे देश में भी पेट्रोल -डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं.मूल्य अधिसूचना के अनुसार तेल कंपनियों ने दिल्ली में पैट्रोल-डीजल की कीमत में 18 पैसे की वृद्धि कर दी है.

आपको बता दें कि एक सर्वे के अनुसार , इस वर्ष कच्चा तेल 12 फीसदी और महंगा हो सकता है. ऐसे में सस्ते ईंधन की आस नहीं लगाना चाहिए.रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत पिछले 4 साल के उच्चतम स्तर 73.73 रुपए लीटर पर पहुंच गई. जबकि डीजल के दाम भी अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 64.58 रुपए लीटर पर पहुंच गए हैं.जबकि कोलकाता में पेट्रोल 76.44 रुपए डीजल- 67.27 रुपए, मुंबई में पेट्रोल- 81.59 रुपए डीजल 68.77 रुपए और चेन्नर्इ में पे ट्रोल 76.48 रुपए डीजल 68.12 रुपए मिल रहा है. दिल्ली में पेट्रोल का भाव 14 सितंबर, 2014 के बाद से सबसे अधिक ऊंचाई पर पहुँच गया.

उल्लेखनीय है कि देश में ईंधन के दाम बढ़ने के दो कारण हैं. एक तो ये कि पिछले कुछ समय से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी वृद्धि देखने को मिली है.जबकि दूसरी ओर डॉलर की तुलना में रुपए का प्रदर्शन कमजोर रहने के कारण ही देश की तेल कंपनियों की लागत में वृद्धि हुई और उन्हें इसकी भरपाई के लिए मूल्य वृद्धि करनी पड़ रही है.

यह भी देखें

जानिए क्यों कहते हैं पेट्रोल पंप को पेट्रोल पंप ?

अब बाज़ार में पेट्रोल भी आएगा बीएस-VI

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -