फल को सही समय पर खाने से होता है फायदा
फल को सही समय पर खाने से होता है फायदा
Share:

फल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है, किन्तु हर चीज का समय होता है. कई लोग फलों का सेवन किसी भी समय कर लेते है. ऐसा करने से आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसे कई फल है जिसे खाने के समय हमेशा ध्यान रखना जरूरी है. सेब को सुबह नाश्ते में खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है. सेब में पेक्टिन नाम का तत्व मौजूद होता है, इससे बीपी लो होता है और यह कोलेस्ट्रॉल को घटाता है. यदि सेब को रात में खाने से पेक्टिन को पचाने में मुश्किल होती है और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

केला बहुत ही पौष्टिक फल है, इसे लंच के बाद खाना चाहिए. इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है किन्तु रात में खाना खाने के बाद इसे खाने से डाइजेस्ट करने में समस्या होती है. आलू या इससे बनी चीजे को हो सके तो सुबह के नाश्ते के समय ही खाएं. ऐसा करने का कारण यह है कि इसमें हाइकैलोरी होती है और रात में इसे खाने से वजन भी बढ़ता है.

दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है, अक्सर लोग इसे सोने से पहले पीते है. किन्तु यदि आप सुबह जिम या एक्सरसाइज करते है तब दूध को सुबह पी सकते है.

ये भी पढ़े

मिट्टी के बर्तन में पके हुए खाने से होते है ये फायदे

क्या नमक का अधिक सेवन होता है नुकसानदायक?

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नमक का सेवन

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -