वजन कम करने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक... कई चीजों के लिए फायदेमंद है बेर
वजन कम करने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक... कई चीजों के लिए फायदेमंद है बेर
Share:

भारतीय बेर, अपने असंख्य औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। वानस्पतिक रूप से ज़िज़िफस मॉरिटियाना नाम से यह मौसमी फल विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इसके कई स्वास्थ्य लाभों में योगदान देता है। आइए देखें कि बेर का नियमित सेवन किसी के स्वास्थ्य में क्या चमत्कार ला सकता है।

बेर खाने के फायदे:
1. अनिद्रा से राहत:
अनिद्रा से परेशान लोगों के लिए बेर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। बेर के फल और बीजों में सैपोनिन और पॉलीसेकेराइड जैसे फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो गहरी नींद लाने के लिए जाने जाते हैं। सैपोनिन को तंत्रिका तंत्र को शांत करने, आरामदायक नींद प्राप्त करने में सहायता करने की क्षमता के लिए पहचाना जाता है।

2. कब्ज दूर करता है:
लगभग 22% भारतीय पुरानी कब्ज से जूझते हैं। आहारीय फाइबर से भरपूर बेर, कब्ज को कम करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। फाइबर सामग्री पाचन और चयापचय को विनियमित करने में सहायता करती है, जिससे पूरे दिन निरंतर ऊर्जा स्तर सुनिश्चित होता है।

3. चमकदार त्वचा:
चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए बेर को अपने आहार में शामिल करना जरूरी है। बेर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं, महीन रेखाओं और रंजकता को रोकते हैं, जिससे स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा मिलता है।

4. वजन प्रबंधन:
वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री मिठाई की लालसा को नियंत्रित करने में मदद करती है और चयापचय को बढ़ावा देती है, जिससे वजन घटाने के प्रयासों में सहायता मिलती है।

5. रक्त संचार में सुधार:
बेर में आयरन और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा रक्त संचार को नियंत्रित करने में मदद करती है। एनीमिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए, बेर का सेवन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आयरन की कमी को पूरा करता है और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

बेर को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जिनमें बेहतर नींद के पैटर्न से लेकर त्वचा की चमक में वृद्धि और बेहतर वजन प्रबंधन तक शामिल हैं। इस साधारण फल ने, अपनी समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के साथ, भारतीय घरों में मुख्य भोजन के रूप में अपनी जगह बना ली है।

अपने बहुमुखी पाक अनुप्रयोगों और व्यापक स्वास्थ्य लाभों के साथ, भारतीय बेर इस कहावत का प्रमाण है, "भोजन औषधि के रूप में।" इस फल को अपने दैनिक जीवन में अपनाने से एक स्वस्थ, अधिक जीवंत भविष्य का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

हड्डियों को कमजोर बना रही हैं ये 6 बुरी आदतें, आज से ही करें इन्हे दूर!

मूली: सिर्फ सलाद में ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी है वरदान

त्वचा भी पतली है? जानिए 6 कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -