नटराज की प्रतिमा से लेकर कोणार्क चक्र तक, G20 में इन चीजों ने खींचा दुनिया का ध्यान
नटराज की प्रतिमा से लेकर कोणार्क चक्र तक, G20 में इन चीजों ने खींचा दुनिया का ध्यान
Share:

आज जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) का पहला दिन है. जिसमे भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रभावशाली प्रदर्शन किया। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित कई बड़े देशों के नेताओं एवं प्रतिनिधियों ने पीएम नरेंद्र मोदी से प्रगति मैदान के भारत मंडपम में मुलाकात की. जी 20 के कार्यक्रम के पहले दिन प्रगति मैदान के भारत मंडपम में जहां वैश्विक नेता इकट्ठे हुए उसे भारतीय कला तथा संस्कृति के प्रतीक योग, कोणार्क चक्र और नटराज की प्रतिमा से सजाया गया था. भारतीय मंडप ने देश की कला और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम किया, जिसकी पृष्ठभूमि में कोणार्क व्हील और नटराज की मूर्ति जैसे प्रमुख प्रतीक थे। ये प्रतिष्ठित प्रतिनिधित्व भारत में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व रखते हैं।

कोणार्क व्हील (सूर्य मंदिर):-


कोणार्क चक्र, जिसे सूर्य मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, राजा नरसिम्हादेव प्रथम द्वारा बनाई गई 13वीं शताब्दी की एक विशाल रचना है। यह पत्थर से बना एक जटिल रूप से डिजाइन किया गया रथ पहिया है, जो सटीकता, प्रगति और निरंतर परिवर्तन का प्रतीक है। 24 तीलियों वाले इस पहिये का उपयोग भारत के राष्ट्रीय ध्वज में गौरव के प्रतीक के रूप में किया गया है। कोणार्क चक्र प्रगति और परिवर्तन के चक्र के अनुरूप समय की निरंतर गति का प्रतिनिधित्व करता है, जो लोकतंत्र की गतिशील प्रकृति के एक शक्तिशाली प्रतीक के रूप में कार्य करता है।

नटराज प्रतिमा:-


भारत मंडपम के भीतर कन्वेंशन हॉल के प्रवेश द्वार पर 28 फुट ऊंची नटराज की मूर्ति लगाई गई थी। यह उल्लेखनीय मूर्ति भगवान शिव को "नृत्य के भगवान" के रूप में दर्शाती है और अपने ब्रह्मांडीय नृत्य में सृजन और विनाश का प्रतीक है। यह मूर्ति तमिलनाडु के प्रसिद्ध एस. देवसेनापति स्थापति के पुत्रों द्वारा पारंपरिक चोल शिल्प कौशल का उपयोग करके तैयार की गई थी, जो आठ अलग-अलग धातुओं के उपयोग पर निर्भर करती है। इसमें मुख्य रूप से लगभग 82% तांबा होता है, जिसमें कांस्य, पीतल, सोना, चांदी, टिन और सीसा के अतिरिक्त घटक होते हैं। नटराज प्रतिमा का समावेश धार्मिक और ऐतिहासिक दोनों महत्व रखता है। नटराज रूप शिव के परमानंद ब्रह्मांडीय नृत्य का प्रतीक है, जो बुरी शक्तियों के विनाश और नृत्य के माध्यम से सकारात्मक ऊर्जा के संचरण का प्रतीक है। यह ब्रह्मांड की ऊर्जा, रचनात्मकता और शक्ति के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, जो G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी गणमान्य व्यक्तियों और आगंतुकों को सद्भावना और एकता का संदेश देता है।

योग कला
कोणार्क व्हील और नटराज प्रतिमा के अलावा, भारतीय मंडप में योग मुद्रा को दर्शाती एक प्रतिमा भी प्रदर्शित की गई है। योग, जो भारत की ओर से दुनिया को एक उपहार है, ने सीमाओं के पार लोगों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। योग का अभ्यास एकता, संतुलन और आंतरिक सद्भाव का प्रतीक है। यह शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देता है, वैश्विक एकजुटता की भावना को बढ़ावा देता है।

इसके अलावा, भारत मंडपम के भीतर कन्वेंशन हॉल में पूरे भारत के विभिन्न कला रूपों और प्रतीकों का प्रतिनिधित्व करने वाले विविध प्रतीकों और संकेतों का प्रदर्शन किया गया। इन सांस्कृतिक चिह्नकों ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक फैली भारतीय सभ्यता की समृद्ध टेपेस्ट्री का प्रदर्शन किया। उन्होंने देश की कलात्मक और सांस्कृतिक विविधता के एक दृश्य अनुस्मारक के रूप में कार्य किया, वैश्विक मंच पर इस विरासत को संरक्षित करने और मनाने के महत्व पर जोर दिया।

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन 2023 भारत मंडप में एक मनोरम सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ शुरू हुआ। कोणार्क व्हील, नटराज प्रतिमा और योग कला जैसे प्रतिष्ठित प्रतीकों की उपस्थिति ने विश्व मंच पर एकता, प्रगति और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए देश की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। सांस्कृतिक प्रदर्शन भारत की समृद्ध विरासत और वैश्विक समुदाय के साथ अपने सांस्कृतिक खजाने को साझा करने की इच्छा का एक प्रमाण था, जिससे दुनिया के नेताओं और प्रतिनिधियों के बीच विविधता के लिए एकता और प्रशंसा की भावना को बढ़ावा मिला।

कोणार्क पहिए का महत्व जाने हैं आप ? पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को भी समझाया

G20 समिट का भव्य डिनर आज, जानिए राष्ट्रपति मुर्मू के निमंत्रण पर कौन आ रहा, कौन नहीं?

काम AAP का था, लेकिन मोदी सरकार को कोसने लगी कांग्रेस, नेटिज़न्स ने ले लिए मजे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -