LPG सिलेंडर से लेकर FASTag केवाईसी तक... आज से लागू हुए ये 5 बड़े बदलाव
LPG सिलेंडर से लेकर FASTag केवाईसी तक... आज से लागू हुए ये 5 बड़े बदलाव
Share:

महीने का हर पहला दिन देश भर में कई बदलाव लाता है, जो घरेलू रसोई के बजट से लेकर सड़कों पर ड्राइविंग तक विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है। 1 मार्च, 2024 से प्रभावी, ऐसे महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं जो सीधे आम आदमी को प्रभावित करते हैं। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के अलावा, FASTag KYC की समय सीमा समाप्त हो गई है।

पहला बदलाव: एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ीं
तेल विपणन कंपनियों ने 1 मार्च से एक बार फिर 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ा दी हैं। यह मुद्रास्फीति के कारण मार्च की शुरुआत में एक बड़ा झटका है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें 100 रुपये से बढ़ गई हैं। 1769.50 से रु. 1795, कोलकाता में रु. 1887 से रु. 1911, मुंबई में रु. 1723 से रु. 1749, और चेन्नई में रु. 1927 से रु. 1960.50. हालांकि, 14 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

दूसरा बदलाव: फास्टैग केवाईसी की समय सीमा समाप्त
1 मार्च से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने FASTag KYC अपडेट करने की समय सीमा खत्म कर दी है. फिलहाल इस समयसीमा को बढ़ाने को लेकर कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है. यह अनिश्चित बना हुआ है कि क्या NHAI FASTag KYC अपडेट की समय सीमा बढ़ाएगा या KYC प्रक्रिया को पूरा करने में विफल रहने वालों को निष्क्रिय और ब्लैकलिस्ट कर देगा।

तीसरा बदलाव: नए जीएसटी नियम
केंद्र सरकार ने 1 मार्च, 2024 से प्रभावी जीएसटी नियमों में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की। वार्षिक कारोबार रुपये से अधिक वाले व्यवसाय। सभी B2B लेनदेन के लिए ई-चालान जारी करने के लिए अब 5 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी, जिसके बिना वे ई-वे बिल जारी नहीं कर सकते।

चौथा बदलाव: एसबीआई क्रेडिट कार्ड नियम अपडेट
मार्च से, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को नियमों में बदलाव का अनुभव होगा। एसबीआई ने अपने न्यूनतम देय बिल गणना नियमों को संशोधित करने का निर्णय लिया है, जो 15 मार्च से प्रभावी होगा। उपयोगकर्ताओं को इन परिवर्तनों के बारे में विस्तृत जानकारी एसबीआई से ईमेल के माध्यम से प्राप्त होगी।

पांचवां बदलाव: 14 दिन बैंक बंद
मार्च की शुरुआत बैंक जाने वालों के लिए बड़ी ख़बरों के साथ हो रही है। महाशिवरात्रि, होली और गुड फ्राइडे सहित विभिन्न त्योहारों के कारण पूरे महीने बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। आवश्यक बैंकिंग कार्यों वाले व्यक्तियों को बाहर निकलने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मार्च बैंक अवकाश सूची की जांच करने की सलाह दी जाती है।

ये परिवर्तन भारत में वित्तीय लेनदेन और रोजमर्रा की जिंदगी के उभरते परिदृश्य को दर्शाते हैं, व्यक्तियों और व्यवसायों को सूचित रहने और तदनुसार अनुकूलन करने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

अरुणाचल प्रदेश के ये स्थान स्वर्ग से कम नहीं, गर्मियों में बनाएं प्लान

Skoda India ने एक नए SUV मॉडल के लॉन्च की घोषणा की, K और Q का अल्फाबेट के साथ एक विशेष संबंध है

बजाज ने लॉन्च की पल्सर की दो नई बाइक, फीचर्स भी अच्छे और कीमत भी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -