लोहड़ी से लेकर मकर संक्रांति तक... त्योहारों के दौरान न ना करें ये गलतियां, वरना किरकिरा हो जाएगा मजा
लोहड़ी से लेकर मकर संक्रांति तक... त्योहारों के दौरान न ना करें ये गलतियां, वरना किरकिरा हो जाएगा मजा
Share:

लोहड़ी, पंजाबियों के बीच बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला एक जीवंत त्योहार है, जो नवविवाहितों के लिए विशेष महत्व रखता है। इस अवसर पर अलाव जलाना, उसकी पूजा करना और सामूहिक रूप से उत्सव का आनंद लेना शामिल है, खासकर उन लोगों के लिए जो हाल ही में शादी के बंधन में बंधे हैं। शादी के बाद पहली लोहड़ी विशेष रूप से धूमधाम से मनाई जाती है, क्योंकि यह त्योहार नवविवाहित जोड़ों के लिए शुभ माना जाता है। अपने नए परिवारों में पहली लोहड़ी का अनुभव करने वालों के लिए यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:

काले कपड़े पहनने से बचें:
जबकि आजकल त्योहारों के दौरान गहरे रंग के कपड़े पहनना आम बात है, लोहड़ी पर काले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करने की सलाह दी जाती है, खासकर अगर यह शादी के बाद आपका पहला उत्सव है। पूजा के दौरान काले रंग की पोशाक को पारंपरिक रूप से अशुभ माना जाता है, और इस अवसर के लिए अन्य जीवंत रंगों का चयन करना बेहतर होता है।

लोहड़ी के प्रसाद में अशुद्ध वस्तुएँ शामिल न करें:
लोहड़ी उत्सव में शामिल होने वाली रेवड़ी (एक मीठा व्यंजन), मूंगफली और पॉपकॉर्न जैसी वस्तुओं को पूजा के लिए अलग रखा जाना चाहिए। पूजा के दौरान अशुद्ध या अशुभ वस्तुओं को जोड़ने से बचें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे नकारात्मकता आती है। समारोह से पहले इन वस्तुओं को एक तरफ रखना एक शुद्ध और सकारात्मक उत्सव सुनिश्चित करता है।

अच्छे से तैयारी करें:
नवविवाहितों के लिए लोहड़ी के महत्व को देखते हुए, आकर्षक दिखने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। महिलाएं पारंपरिक पोशाक चुन सकती हैं और खुद को सोलह श्रृंगार (सोलह श्रृंगार) से सजा सकती हैं, जबकि पुरुष ताजा और उत्सवपूर्ण कपड़े चुन सकते हैं। अच्छी तरह से तैयार होने से इस अवसर की खुशी बढ़ जाती है, जिससे यह नवविवाहितों और उनके परिवारों के लिए यादगार बन जाता है।

अग्रिम योजना:
घर पर लोहड़ी उत्सव की मेजबानी करने वालों के लिए पहले से योजना बनाना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करता है कि उत्सव सुचारू रूप से चले, जिससे हर कोई अनावश्यक तनाव या अंतिम समय की व्यवस्था के बिना त्योहार का आनंद ले सके। योजना में अलाव का आयोजन, पूजा सामग्री की व्यवस्था करना और लोहड़ी की विशेष दावतें पहले से तैयार करना शामिल है।

लोहड़ी की रस्में ठीक से करें:
अपनी पहली लोहड़ी मनाने वाले जोड़ों के लिए अनुष्ठानों को सही ढंग से करना महत्वपूर्ण है। लोहड़ी की आग जलाने के बाद, जोड़े को गुड़, तिल, रेवड़ी, मूंगफली और पॉपकॉर्न जैसी चीजें चढ़ाते हुए उसके चारों ओर दो चक्कर लगाने चाहिए। उत्सव में पवित्रता और ईमानदारी पर जोर देते हुए, इसे नंगे पैर करने की प्रथा है।

शादी के बाद पहली लोहड़ी नवविवाहितों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो उनके जीवन में एक नए चरण की शुरुआत का प्रतीक है। इन युक्तियों और परंपराओं का पालन करके, जोड़े यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका लोहड़ी उत्सव खुशी, सकारात्मकता और शुभता से भरा हो। अलाव की गर्माहट और एकजुटता की भावना शादी के बाद इस पहली लोहड़ी को नवविवाहितों और उनके परिवारों के लिए एक यादगार स्मृति बना दे।

सुप्रीम कोर्ट ने हलाल प्रमाणन प्रतिबंध पर यूपी सरकार से माँगा जवाब

सर्दियों में कम धूप होती है, क्या हो सकती है विटामिन डी की कमी?

सर्दियों में जरूर खाएं बादाम, कई बीमारियां रहेंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -