इस तरह आप भी अपनी पहली स्काईडाइव का ले सकते हैं मजा
इस तरह आप भी अपनी पहली स्काईडाइव का ले सकते हैं मजा
Share:

स्काईडाइविंग, यह शब्द रोमांच और रोमांच की भावना पैदा करता है। एक विमान से कूदने और आकाश के माध्यम से मुक्त गिरने का विचार भयानक और उत्साहजनक दोनों है। यह एक ऐसा अनुभव है जो किसी अन्य की तरह एड्रेनालाईन भीड़ का वादा करता है।

स्काईडाइविंग के साथ मेरी पहली मुलाकात

मैंने पहली बार इंटरनेट और टीवी के माध्यम से स्काईडाइविंग के बारे में सीखा। आकाश में उड़ते हुए लोगों की छवियां, उनके चेहरे पर शुद्ध खुशी के भाव, यह सब इतना मनोरम था। मुझे तब पता था कि मुझे इसे खुद के लिए आज़माना होगा।

कूद के लिए तैयारी
प्रशिक्षण

इससे पहले कि आप कूद सकें, आपको प्रशिक्षित करना होगा। मैंने सुरक्षा प्रक्रियाओं के बारे में सीखने में घंटों बिताए, गिरने के दौरान अपने शरीर को कैसे नियंत्रित किया जाए, और पैराशूट को कैसे तैनात और संचालित किया जाए। यह तीव्र था, लेकिन आवश्यक था।

गियर

इसके बाद खुद को गियर से परिचित कराया। जंपसूट, हेलमेट, चश्मे, और सबसे महत्वपूर्ण, पैराशूट। यह लेने के लिए बहुत कुछ था, लेकिन मैं सीखने के लिए उत्सुक था।

मानसिक तैयारी

कूदने से पहले की रात, मैं नसों का एक बंडल था। मुझे खुद को प्रशिक्षण, सुरक्षा उपायों और रोमांच की याद दिलानी पड़ी जो मेरा इंतजार कर रही थी।

कूद का दिन
आरोहण

विमान में सवारी घबराहट पैदा करने वाली थी। जैसे-जैसे हम ऊपर चढ़ते गए, मेरा दिल जोर से धड़कने लगा। लेकिन आकाश के विशाल विस्तार को देखते हुए, मुझे शांति की भावना महसूस हुई।

सत्य का क्षण

खुले विमान के दरवाजे के किनारे पर खड़े होकर, मेरे चारों ओर हवा चल रही थी, मैंने एक गहरी सांस ली और कूद गया। यह मेरे जीवन का सबसे डरावना क्षण था।

मुक्त पतन

मुक्त-पतन की अनुभूति अवर्णनीय है। यह गिरने जैसा नहीं है, यह उड़ने जैसा है। दुनिया धुंधली हो गई, और मुझे स्वतंत्रता की भावना महसूस हुई जैसा पहले कभी नहीं हुआ।

पैराशूट की तैनाती

पैराशूट कॉर्ड खींचना राहत का पल था। अचानक मंदी डरावनी थी, लेकिन फिर एक शांत वंश आया। नीचे की दुनिया सुंदर लग रही थी।

इसके बाद
लैंडिंग

प्रशिक्षण के लिए धन्यवाद, लैंडिंग सुचारू थी। जैसे ही मैंने नीचे छुआ, मुझे उपलब्धि की भीड़ महसूस हुई। मैंने यह किया था। मैं एक विमान से कूद गया था और कहानी बताने के लिए जीवित था।

उत्साह

इसके बाद जो उत्साह था वह तीव्र था। मैं एक ऊंचाई पर था, न केवल एड्रेनालाईन से, बल्कि उपलब्धि की भावना से। मैंने अपने डर का सामना किया और विजयी होकर बाहर आया।

सीखे गए सबक
डर पर काबू पाना

स्काईडाइविंग ने मुझे सिखाया कि डर सिर्फ मन की एक स्थिति है। जब आप इसका सामना करते हैं, तो यह आप पर अपनी शक्ति खो देता है।

आकाश की सुंदरता

ऊपर से दृश्य लुभावनी है। यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो बहुत कम लोगों को देखने को मिलता है। इसने मुझे हमारी दुनिया की सुंदरता की और भी सराहना की। स्काईडाइविंग सिर्फ रोमांच के बारे में नहीं है।  यह अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने, अपने डर पर काबू पाने और एक नए दृष्टिकोण से दुनिया का अनुभव करने के बारे में है। यह एक साहसिक कार्य है जिसे मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -