बढ़ते कदम , बदलते रंग के साथ सिंहस्थ की विराट व्यवस्था
बढ़ते कदम , बदलते रंग के साथ सिंहस्थ की विराट व्यवस्था
Share:

धार्मिक परम्परा को अपनाते हुए बारह वर्षों बाद उज्जैन में आयोजित होने जा रहे सिंहस्थ 2016 में आधुनिक तकनीकियों का प्रयोग कर श्रद्धालुओं और संत - महात्माओं के लिए उत्तम व्यवस्था के साथ कार्य प्रगति में है. हर रोज कुछ नया हो रहा है .महापर्व की रोचकता बढ़ाने और व्यवस्था बनाये रखने के लिए विशेष कार्य किये जा रहे है.जिससे भक्त निश्चिंत होकर महाकाल के दर्शन करें. और क्षिप्रा में डुबकी लगा पुण्य अर्जित करें. सिंहस्थ-2016 के आयोजन में आईटी की महत्वपूर्ण  भूमिका रहेगी.

सम्पूर्ण सिंहस्थ क्षेत्र वाई-फाई होगा. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सिंहस्थ का एक विशेष मोबाइल ऐप भी तैयार कराया जा रहा है. इससे यात्रियों को सिंहस्थ क्षेत्र के प्रमुख पंडालों , मंदिरों व होटलों तक पहुंचने में आसानी होगी.

इस ऐप में सम्पूर्ण मेला क्षेत्र की प्रतिदिन, प्रति सप्ताह व पूरे माह की गतिविधियां भी दर्शाई जाएंगी. जिससे श्रद्धालु वांछित स्थान पर जाकर गतिविधियों में शामिल हो सकें. ऐप में सिंहस्थ पर्व स्नानों, अखाड़ों और दर्शनीय स्थलों की जानकारी सहित नक्शे भी रहेंगे.

जियोग्राफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम तकनीक के माध्यम से स्मार्ट सिंहस्थ की प्लानिंग की जा रही है. कहां से रोड़ निकलेंगे, कहां ड्रेनेज होगा, कहां से पीने के पानी की पाइप लाइन गुजरेगी व इलेक्ट्रिक लाइन कहां रहेगी, यह सब मल्टीलेयर मेप पर उपलब्ध रहेगा.

अनुमान है कि प्रमुख शाही स्नानों के दिन एक करोड़ और सिंहस्थ के दौरान 20 लाख लोग स्थायी रूप से रहेंगे. इनमें अनेक अनिवासी भारतीय और विदेशी भी होंगे. विदेशी श्रद्धालुओं को भाषा की परेशानियां आती हैं. इसलिए सिंहस्थ में दुभाषियों की व्यवस्था करने की योजना है. सिंहस्थ पोर्टल बनाया जा रहा है. जिसके माध्यम से सिंहस्थ में तैनात किए जाने वाले लगभग एक लाख कर्मचारियों का मैनेजमेंट किया जाएगा. इससे कार्यरत अधिकारियों को दिशा-निर्देश, आदेश आदि प्रसारित किए जाते रहेंगे और रिपोर्टिंग की मॉनिटरिंग भी होती रहेगी.

कुछ ही समय पश्चात आने वाले इस महापर्व में आने वाले समस्त साधू -संत और भक्त -जनों के लिए उत्तम से उत्तम व्यवस्थाएं की जा रही है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -