जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित
Share:

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे उन 119 प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने सोमवार को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना- जो देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है। गृह मंत्रालय ने सोमवार को उन पुरस्कारों की घोषणा की जिनमें सात पद्म विभूषण पुरस्कार, 10 पद्म भूषण पुरस्कार और 102 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पद्म विभूषण, देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, सार्वजनिक मामलों की श्रेणी में जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री शिंजो आबे को सम्मानित किया गया है। तमिलनाडु के वयोवृद्ध संगीतकार और पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को भी सम्मान मिला, भले ही मरणोपरांत। फाइबर ऑप्टिक्स पर अपने काम के लिए जाने जाने वाले भारतीय-अमेरिकी भौतिक विज्ञानी नरेंद्र सिंह कपानी को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

उनके अलावा, कर्नाटक के प्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट बेले मोनप्पा हेगड़े भारतीय इस्लामी विद्वान और शांति कार्यकर्ता मौलाना वहीदुद्दीन खान, जिन्हें कुरान पर एक टीका लिखने के लिए जाना जाता है; भारतीय पुरातत्वविद और हिंदुत्व के ऐतिहासिक संशोधनवादी बी.बी. लाल; और मूर्तिकार सुदर्शन साहू अन्य पद्म विभूषण प्राप्तकर्ताओं में से हैं। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, राजनेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल और भारतीय इस्लामी विद्वान कल्बे सादिक उन 10 पद्म भूषण पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं, जिन्हें मरणोपरांत तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

पुरस्कार विभिन्न विषयों - कला सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और नागरिक सेवा, सहित अन्य में दिए जाते हैं। इस बार पुरस्कार पाने वालों में से 29 महिलाएं हैं और सूची में विदेशियों की श्रेणी के 10 व्यक्ति / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई, 16 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता और एक ट्रांसजेंडर पुरस्कार विजेता शामिल हैं। पद्म विभूषण को असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, उच्च श्रेणी की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया जाता है। पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा समारोह में प्रदान किए जाते हैं जो कि राष्ट्रपति भवन में आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल के आसपास आयोजित किए जाते हैं।

राम मंदिर के लिए सहयोग जुटाने का अभियान, आज केजरीवाल से मिलेगा VHP प्रतिनिधिमंडल

राजपथ पर आज किसान भी दिखाएंगे ताकत, एक साथ गरजेंगे 2 लाख ट्रेक्टर

30 हज़ार का क़र्ज़ चुकाने के लिए बुजुर्ग की निर्मम हत्या, आरोपी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -