गुजरात के इतिहास में पहली बार बिना 'नेता विपक्ष' के पेश होगा बजट, कांग्रेस के पास 10% MLA भी नहीं
गुजरात के इतिहास में पहली बार बिना 'नेता विपक्ष' के पेश होगा बजट, कांग्रेस के पास 10% MLA भी नहीं
Share:

अहमदाबाद: गुजरात में आज विपक्ष के नेता के बगैर ही भूपेंद्र पटेल सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया जाएगा. आज गुरुवार (23 फरवरी) से ही राज्य में बजट सत्र शुरू हो रहा है. वित्त मंत्री कनुभाई देसाई विधानसभा में बजट पेश करेंगे. बता दें कि गत वर्ष भाजपा सरकार ने 2.43 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया था. मगर, माना जा रहा है कि इस बार के बजट में 18 से 20% तक का इजाफा किया जा सकता है. जिससे बजट का आकार 2.90 लाख करोड़ तक हो सकता है.

बता दें कि, गुजरात विधानसभा के इतिहास में पहली बिना बगैर विपक्ष विधानसभा का बजट पेश किया जाएगा.  दरअसल, राज्य की भूपेंद्र पटेल सरकार कांग्रेस को विपक्ष का पद देगी या नहीं यह अभी तक स्पष्ट नहीं किया गया है. विधानसभा के स्पीकर शंकर चौधरी ने एक पत्र में कांग्रेस को जवाब देते हुए कहा है कि कांग्रेस के पास विधायकों की जो संख्या है, वह 10 फीसद से भी कम है. विधानसभा में कुल 182 MLA हैं. इस प्रकार कांग्रेस के पास इस बार 10 फीसद से भी कम विधायक हैं, इस वजह से उन्हें विपक्ष का पद नहीं दिया जा सकता है.

गुजरात कांग्रेस के नेता अमित चावड़ा का कहना है कि ऐसा कोई भी नियम गुजरात विधानसभा में नहीं है. सत्ता पक्ष के बाद जिस पार्टी के पास सर्वाधिक विधायक होते हैं, उसे विपक्ष का पद दिया जाता है. वहीं इस बार विधानसभा में राज्य सरकार 10 अलग-अलग बिल भी पेश करने जा रही है, जिसमें आज सरकारी भर्ती परीक्षा में पेपर लीक के मुद्दे पर सरकार बिल लाएगी. इस बिल में पेपर लीक को लेकर कड़ा कानून बनाया जाएगा. पेपर लीक में गिरफ्तार किए जाने वाले आरोपी के लिए 3 से लेकर 10 साल तक की सजा, के साथ 1 करोड़ तक का जुर्माना रहेगा.

दिल्ली शराब घोटाला: KCR की बेटी के पूर्व चार्टर्ड अकाउंटेंट से पूछताछ करेगी ED

'हमें अडानी ग्रुप पर पूरा भरोसा...', विवादों में घिरे समूह को मिला इजराइल का साथ

उद्धव ठाकरे को सुप्रीम कोर्ट से भी झटका, अभी शिंदे गुट के पास ही रहेंगे 'शिवसेना' और 'धनुष-बाण'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -