हेल्थी लीवर के लिए कम कर दे चीनी खाना
हेल्थी लीवर के लिए कम कर दे चीनी खाना
Share:

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपके लिवर का हेल्थी रहना बहुत जरूरी होता हैं. लेकिन कई बार अनजाने में हम इस हेल्थी लिवर की देखरेख नहीं कर पाते और इसे अनहेल्थी बना देते हैं. ऐसा अक्सर बुरे और असंतुलित खान पान की वजह से होता हैं. 

वैसे तो बढ़ते मेडिकल साइंस ने कई साड़ी मेडिसिन और इलाज ढूंढ निकाले हैं. लेकिन एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ हैं कि यदि लिवर को  उच्च वसा, शर्करा और कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन से क्षति पहुचती हैं तो उसे ठीक करना मुश्किल हो जाता हैं. 

इसके विपरीत वासा रहित खाना खाने से वजन कम होने में और पाचन तंत्र साफ़ और स्वस्थ रखने में मदद मिलती हैं. लीवर की क्षति दूसरे गंभीर रोगों जैसे सिरोसिस और कैंसर का कारण भी बन सकती है. अमेरिका के ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डोनाल्ड जंप के अनुसार, 'लीवर की क्षति को ठीक करने के लिए शर्करा युक्त भोजन के प्रयोग को कम करना जरूरी है. इसके साथ ही व्यायाम और आहार में आवश्यक सुधार भी जरूरी है.'

शोधकर्ताओं के अनुसार वर्ष 2020 लिवर की समस्यां के यही कारण हो सकते हैं. लिवर की समस्यां में  सूजन, घाव और अन्य क्षति भी शामिल है. इसलिए याद रहे कि लीवर को स्वस्थ करने के लिए भोजन में शर्करा को कम करना जरूरी है. साथ ही तेल मसाले वाले खाने से भी दूर रहे. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -