हिन्दू नववर्ष चैत्र नवरात्र में जरूर करे इन चीजों का सेवन , मिलेगा लाभ

हिन्दू नववर्ष चैत्र नवरात्र में जरूर करे इन चीजों का सेवन , मिलेगा लाभ

भारत में हिन्दू धर्म में चैत्र पक्ष में शुरू नवरात्र मार्च की 25 तारीख से शुरू है हिन्दू धर्म में नवरात्रि के नौ दिन बहुत ही ज्यादा पवित्र माने गए हैं, इस दौरान किए जाने वाले हर काम को शुभ माना जाता है। इन दिनों 9 दिन तक उपवास रखने की प्रथा है जबकि कुछ लोग केवल अष्टमी का व्रत रखते हैं वही दूसरी ओर कुछ लोग पूर्ण नवरात्रि फास्ट करते हैं। हिन्दू धर्म में नवरात्री के व्रतों का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है जिस इच्छापूर्ति के लिए मां भगवती का उपवास रखा जाता है वो अवश्य पूरी होती है। साथ ही कुछ खाने की ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल बेहद ही शुभ माना गया है। तो चलिए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें नवरात्री में मां भगवती को भोग लगाने और खाने के लिए शुभ मानी जाती हैं।

बादामयह तो आपने सुना ही होगा कि स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए यह हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। नवरात्रों के फास्ट में ब्रेकफास्ट के टाइम पर बादाम खाने से पूरा दिन एनर्जी के साथ गुजरता है।

मिश्रीइसमें मखाने, बादाम और किशमिश मिक्स कर ली जाती है। मिश्री स्वाभाविक रूप से ही मिठास का दूसरा नाम है। किसी भी मीठी बात को मिश्री की डली का विशेषण दिया जाता है। अगर किसी की मीठी वाणी हो तो उसे कानों में मिश्री घोलना कहा जाता है लेकिन मिश्री सिर्फ टेस्ट से ही मीठी नहीं होती बल्कि मिश्री के सेहत से जुड़े कई फायदे भी हैं।

छुआरे‘पॉवर पैक्ड’ आहार है। यह इतने पोषक तत्वों से भरपूर है कि इसे पोषक तत्वों की खान का नाम दिया गया है। छुआरों में विटामिन A, K, B2, B6,  थायमिन, खनिज, आयरन, पोटेशियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे पोषक एक साथ पाए जाते हैं। नवरात्रों में छुआरे खाने को बेहद ही शुभ माना जाता है। ज्यादातर लोग छुआरे मां भगवती को प्रसाद के रूप में भी चढ़ाते हैं। 

अखरोटनवरात्रों में अखरोट खाने को बेहद ही शुभ बताया गया है। वैष्णों देवी के दर्शन करके आने वाला हर भक्त मां के प्रसाद के रूप में अखरोट लेकर आता है। 

नारियलहिन्दू धर्म में नारियल को शुभ माना जाता है और हर काम की शुरुआत से पहले गृह पूजा हो या फिर आप कोई नई गाड़ी खरीदे नारियल के बिना पूजा नहीं की जाती है। मंदिरों की पूजा की थाली में भी आपको नारियल जरूर रखा हुआ मिलेगा। वैष्णों देवी हो या फिर केदारनाथ ज्यादातर मंदिरों में नारियल प्रसाद के रूप में चढ़ता है। आप चाहे तो नवरात्रों के दिनों में कच्चा नारियल भी खा सकती हैं या फिर ड्राई फ्रूट्स की सेंधा नमक से तैयार नमकीन में भी नारियल को मिक्स कर सकती हैं।

मखानेनवरात्रों के दिनों में अन्न नहीं खाया जाता है, फलहार खाना ही नवरात्रों के दिनों में खाया जाता है। नवरात्रों में मखाने की खीर का भोग मां भगवती को लगाना शुभ माना जाता है। वैसे तो मखाने खाने के कई हेल्थ से जुड़े फायदें भी हैं, इसके साथ ही मखाने खाने को शुभ माना गया है। 

चैत्र नवरात्र में सेहतमन्द बने रहने के लिए करे मीठे का सेवन , बनाये सिंघाड़े की बर्फी

नवरात्र में सात्विक खाने के लिए बनाये टेस्टी साबूदाने का पुलाव , जाने रेसिपी

नवरात के व्रत में बनाये काजू मखाने की ये टेस्टी सब्जी , जाने रेसिपी