उम्र बढ़ाने में सहायक है यह फूड्स

हमारे जीवन का भोजन से गहरा सम्बन्ध है. हमारे खानपान का असर हमारी सेहत के साथ ही हमारी आयु पर भी पड़ता है. पोष्टिक भोजन करने से जहा हमारी आयु में वृद्धि होती है. वही ख़राब खानपान का असर भी इस पर साफ़ तौर से पड़ता है. इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्थी फूड्स के बारे में बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप अपनी आयु को बढ़ा सकते है. 

हरी सब्जिया: यह स्वस्थ्य के लिए सबसे अत्यधिक लाभदायक होती है. इनमे बीटा-कैरोटीन, वीटामिन-बी, विटामिन-सी सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है. जो अनेको रोगों से हमे बचते हुए स्वस्थ्य बनाए रखते है.

बींस:  इसमे प्रोटीन व घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही यह  विटामिन्स तथा खनिज का भी अच्छा स्त्रोत होता है जो हमे दिल संबंधी बिमारियों से बचते हुए स्वस्थ्य बनाए रखता है. 

प्याज: इसमे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है.जो हमे स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. 

मशरूम: कई दवाइयों में मशरूम का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता है. यह हमारे शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है. जिससे कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद मिलती है. 

बेरी: इसमे पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होते है. साथ ही यह हमारे शरीर से शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है. 

नट्स और बीज: यह हमे  हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है. इसमे प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले प्रोटिन और फाइबर हमारे शरीर से  फैट को घटने में वभि सहायक होते है. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -