इन फूड्स के कारण बढ़ती है माइग्रेन की समस्या, आज ही छोड़ दे
इन फूड्स के कारण बढ़ती है माइग्रेन की समस्या, आज ही छोड़ दे
Share:

माइग्रेन, जिसमें सिर में गंभीर एकतरफ़ा दर्द होता है, कई व्यक्तियों के लिए दुर्बल करने वाली स्थिति हो सकती है। इस बीमारी से निपटने के लिए अक्सर रोगियों को काफी प्रयास की आवश्यकता होती है, फिर भी सिरदर्द की समस्या बनी रहती है। माइग्रेन के कारणों को समझना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर लोगों द्वारा अपने रोजमर्रा के आहार के प्रति अपनाए जाने वाले आकस्मिक रवैये के संबंध में। हालांकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि कुछ खाद्य पदार्थ माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं, जिससे परहेज करना सबसे अच्छी रणनीति है। आइए आपको बताते है उन विशिष्ट खाद्य पदार्थों के बारे, जो माइग्रेन की शुरुआत और तीव्रता में योगदान कर सकते हैं।

कैफीन:
अत्यधिक मात्रा में चाय या कॉफी, जिनमें कैफीन होता है, का सेवन हानिकारक हो सकता है। हालाँकि इनका सेवन शुरू में सिरदर्द से राहत दे सकता है, लेकिन अचानक इनका सेवन बंद करने से सिरदर्द हो सकता है। इसलिए, चाय और कॉफी का सेवन धीरे-धीरे कम और नियंत्रित करने की सलाह दी जाती है।

चीनी:
हालाँकि, बिना मधुमेह वाले व्यक्ति अक्सर अपने चीनी सेवन को सीमित करने की आवश्यकता को नजरअंदाज कर देते हैं, रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है। नतीजतन, चीनी से परहेज करने की सलाह दी जाती है। मिठास के लिए सीमित मात्रा में शहद या खजूर जैसे विकल्प चुनें।

बीन्स और फलियाँ:
बीन्स जैसी फलियों में लेक्टिन होता है, जो आंतों की दीवारों में सूजन पैदा कर सकता है। यदि आप माइग्रेन से ग्रस्त हैं, तो बीन्स और छोले जैसे लेक्टिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये सिरदर्द के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

अनाज:
कुछ व्यक्तियों को अनाज खाने के बाद माइग्रेन की समस्या में वृद्धि का अनुभव हो सकता है। इसलिए, माइग्रेन के हमलों के जोखिम को कम करने के लिए ग्लूटेन युक्त अनाज से बचने और ग्लूटेन-मुक्त विकल्प चुनने का सुझाव दिया जाता है।

मसालेदार या किण्वित खाद्य पदार्थ:
आहार समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और हिस्टामाइन से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ ऐसी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं जो माइग्रेन की समस्या को बढ़ा देती हैं। माइग्रेन के लक्षणों के बिगड़ने के जोखिम को कम करने के लिए मसालेदार भोजन, किण्वित खाद्य पदार्थ, या पुरानी पनीर का सेवन करने से बचें।

आइसक्रीम, जमे हुए या ठंडे खाद्य पदार्थ, सोडा:
आइसक्रीम जैसे अत्यधिक ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन कुछ व्यक्तियों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। इसे रोकने के लिए, अत्यधिक ठंडे खाद्य पदार्थों को उपभोग से पहले कमरे के तापमान तक पहुंचने दें।

निर्जलीकरण:
पानी के स्थान पर मादक पेय, सोडा, या कैफीनयुक्त पेय का चयन करने से निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है, जिससे माइग्रेन के लक्षण बढ़ सकते हैं। इसलिए, इन विकल्पों पर पानी की खपत को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

निष्कर्ष में, माइग्रेन के संभावित ट्रिगर को समझने और सचेत आहार विकल्प बनाने से माइग्रेन की गंभीरता और आवृत्ति को काफी कम किया जा सकता है। माइग्रेन को बढ़ाने के लिए जाने जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करके, व्यक्ति अपनी स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

आज़ादी के 76 साल बाद नागालैंड को मिला अपना पहला मेडिकल कॉलेज, CM रियो के साथ मिलकर स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने किया उद्घाटन

3 महीनों में पाएं शराब की लत से छुटकारा, अपनाइए विशेषज्ञों के ये टिप्सबस 3 महीनों में छूट जाएगी धूम्रपान की आदत, अपनाएं ये तरीके

महज 3 महीने में तंबाकू खाना छोड़ें, यहाँ जानें आसान तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -