रात में गहरी नींद सोने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
रात में गहरी नींद सोने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

समग्र स्वास्थ्य के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद आवश्यक है, फिर भी कई लोग बिस्तर पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद आरामदायक रात का आराम पाने के लिए संघर्ष करते हैं। इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर प्रभाव डालने वाली विभिन्न चिंताएँ पैदा हो सकती हैं। गहरी नींद के सर्वोपरि महत्व को पहचानते हुए, परमपावन दलाई लामा इसे सचेतनता का प्रतीक मानते हैं, जिससे शरीर, मन और आत्मा को लाभ होता है। बेहतर और गहरी नींद पाने के लिए, कुछ दिनचर्या को एकीकृत करना अमूल्य साबित हो सकता है।

जल्दी उठें: अपने शरीर को सूर्य की प्राकृतिक लय के साथ तालमेल बिठाने के लिए सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें। प्रकृति के साथ यह तालमेल आपके समग्र कल्याण को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है।

हर्बल पेय पदार्थ पिएं: सोने से पहले हल्दी दूध जैसे गर्म पेय या कैमोमाइल, ब्राह्मी या गुलाब जैसी हर्बल चाय का आनंद लें। ये मिश्रण न केवल पेट को शांत करते हैं बल्कि मन को भी शांत करते हैं, विश्राम को बढ़ावा देते हैं।

नाक से सांस लेने का अभ्यास करें: नाक से सांस लेने और छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हुए सावधानीपूर्वक सांस लेने के व्यायाम में संलग्न रहें। यह अभ्यास शांति की भावना पैदा करता है, जिससे बेहतर नींद आती है।

स्क्रीन टाइम सीमित करें: बिस्तर पर फोन या टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे नीली रोशनी उत्सर्जित करते हैं, जो नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित करते हैं।

आरामदायक स्नान का आनंद लें: सोने से पहले आरामदायक स्नान करने की दैनिक दिनचर्या को शामिल करें। यह अनुष्ठान न केवल मन को आराम देता है बल्कि शरीर को आरामदायक नींद के लिए भी तैयार करता है।

अपने पैरों की मालिश करें: सोने से पहले अपने पैरों की आरामदायक मालिश करें। यह सरल कार्य मन और शरीर दोनों में तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे गहन विश्राम को बढ़ावा मिलता है।

जर्नलिंग: सोने से पहले अपने विचारों और भावनाओं को एक जर्नल में लिखने के लिए कुछ क्षण समर्पित करें। यह अभ्यास दिल और दिमाग पर बोझ को हल्का करता है, और अधिक आरामदायक नींद का मार्ग प्रशस्त करता है।

प्रार्थना के माध्यम से संवाद करें: अपने दिन की शुरुआत और अंत प्रार्थना या चिंतन के क्षण के साथ करें। प्रतिदिन इस आदत को विकसित करने से शांति और स्थिरता की भावना पैदा होती है जो गुणवत्तापूर्ण नींद के लिए अनुकूल होती है।

इन चीजों को अपनी रात्रि की दिनचर्या में शामिल करके, आप अपनी नींद की गुणवत्ता में उल्लेखनीय रूप से सुधार कर सकते हैं, जिससे समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली में सुधार हो सकता है। याद रखें, गुणवत्तापूर्ण नींद में निवेश करना अपने आप में एक निवेश है।

यूपी में खुलेंगे 1600 हेल्थ सेंटर, बजट बॉक्स में और क्या है खास?

पीरियड्स के समय से पहले खत्म होने से क्या समस्याएं बढ़ जाती हैं?

अगर आपके शरीर में ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप पानी पी रहे हैं कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -