ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगा निजात
ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगा निजात
Share:

त्वचा को स्वस्थ, साफ और संतुलित बनाए रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, खासकर तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए। अत्यधिक तेल उत्पादन से रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, मुँहासे हो सकते हैं और त्वचा चिपचिपी हो सकती है। जबकि अनगिनत व्यावसायिक त्वचा देखभाल उत्पाद उपलब्ध हैं, कई व्यक्ति यह सुनिश्चित करने के लिए प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं कि उनकी त्वचा को सर्वोत्तम देखभाल मिले। इस लेख में, हम विशेष रूप से तैलीय त्वचा के लिए तैयार किए गए आठ प्रभावी घरेलू क्लींजर के बारे में जानेंगे। ये सरल और प्राकृतिक नुस्खे आपको कठोर रसायनों के बिना चमकदार और तेल मुक्त रंग प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

शहद और नींबू क्लींजर:
शहद के प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं, जबकि नींबू के रस के कसैले गुण तैलीयपन को कम करने में मदद करते हैं। शहद और ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं, नम त्वचा पर लगाएं और गोलाकार गति में धीरे से मालिश करें। ताजगी और मैटीफाइड अहसास के लिए गुनगुने पानी से धो लें।

दलिया और दही क्लींजर:
दलिया एक्सफोलिएट करता है और अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करने और छिद्रों को खोलने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए सादे दही के साथ बारीक पिसा हुआ दलिया मिलाएं। अपने चेहरे पर मालिश करें, इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल क्लींजर:
एलोवेरा जेल में सुखदायक और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो इसे तैलीय और मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए आदर्श बनाता है। बस एलोवेरा की एक पत्ती से जेल निकालें और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें।

ग्रीन टी क्लींजर:
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। एक मजबूत कप ग्रीन टी बनाएं, इसे ठंडा होने दें और इसे फेस वॉश के रूप में उपयोग करें। धोने से पहले अपनी त्वचा पर चाय से धीरे-धीरे मालिश करें।

ककड़ी और पुदीना क्लींजर:
खीरे की तासीर ठंडी होती है और यह रोमछिद्रों को कसने में मदद करता है, जबकि पुदीने में प्राकृतिक कसैले गुण होते हैं। एक ताज़ा क्लींजर बनाने के लिए खीरे और पुदीने की पत्तियों को ब्लेंड करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद धो लें।

एप्पल साइडर सिरका और वॉटर क्लींजर:
एप्पल साइडर विनेगर की अम्लीय प्रकृति त्वचा के पीएच को संतुलित करने और तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करती है। सेब के सिरके को पानी (1 भाग सिरके में 3 भाग पानी) के साथ पतला करें और इसे टोनर-क्लींजर के रूप में उपयोग करें। कॉटन पैड से लगाएं और एक या दो मिनट बाद पानी से धो लें।

पपीता एंजाइम क्लींजर:
पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो एक्सफोलिएट करते हैं और अतिरिक्त तेल को हटाते हैं, जिससे यह एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लींजर बन जाता है। पके पपीते को मैश करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं, धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

दूध और नींबू क्लींजर:
दूध का लैक्टिक एसिड धीरे से एक्सफोलिएट करता है जबकि नींबू का रस तेल को नियंत्रित करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। बराबर मात्रा में दूध और नींबू का रस मिलाएं, अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले धीरे से मालिश करें।

संतुलित और तेल-मुक्त रंगत पाने के लिए हमेशा महंगे त्वचा देखभाल उत्पादों की आवश्यकता नहीं होती है। ये घरेलू क्लींजर तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए प्रभावी और प्राकृतिक विकल्प प्रदान करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो, किसी भी नई सामग्री को आज़माने से पहले पैच परीक्षण करना याद रखें। इन सरल नुस्ख़ों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से आपको कठोर रसायनों के उपयोग के बिना साफ़ और चमकदार रंगत बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

जानिए भारत की आर्थिक प्रगति को आगे बढ़ाने वाले बैंक और संस्थान से जुड़ी ख़ास बातें

बदलते दौर में बदलें अपना लक्ष्य पाने का तरीका

प्रगति करने का एक और नया रास्ता, जानिए क्या है विशेषज्ञों का कहना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -