हेल्थी लाइफ स्टाइल को भी फॉलो करना है जरूरी

हेल्थी लाइफ स्टाइल को भी फॉलो करना है जरूरी

पैसे कमाने और कंपीटिटिव लाइफ को लीड करने के चक्कर में इंसान ने हेल्दी लाइफस्टाइल को बहुत पीछे छोड़ दिया है जिसका सबसे अधिक नुकसान हमारी हेल्थ को हुआ है। ऐसे में आज की बिजी लाइफ में खुद को स्वस्थ रखना किसी चैलेंज से काम नहीं दिखता है। कुछ टिप्स अपनाकर आप भी फिट रह सकते है बस जरुरत है तो इन्हें अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी का हिस्सा बनाने की. खाना वहीं खाएं जिसमें कम फैट और फाइबर ज्यादा हो।

फलों और सब्जियों में ऐसा ही रेश्यो रहता है। इससे न केवल वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं। डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। एक्सरसाइज से आप हार्ट डिसीज़ , कोलन कैंसर, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। हल्की फुल्की शारीरिक गतिविधियां जरूर करते रहें। इनसे शरीर में लचीलापन बना रहता है। सिगरेट पीने की लत या शौक है तो संभल जाइये। स्मोकिंग करने से कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है।

इसे छोड़ने की पूरी कोशिश करें। ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने के लिए नमक और शराब का सेवन कम से कम मात्रा में करें। अपनी बॉडी की जांच करवाना भी उतना ही जरूरी है. इससे आपके पता चलता है कि आपको कौनसी बिमारी है या फिर किस चीज की कमी है। सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए पैप टेस्ट, ग्लूकोज की जांच, ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मैमोग्राफी, हार्मोन टेस्ट, यूरीन टेस्ट, सीबीसी जैसे टेस्ट डॉक्टर की सलाह पर करवाने चाहिए ताकि अगर कोई बिमारी है तो वो फर्स्ट स्टेज पर ही पकड़ में आ जाए।

तो इस वजह से महिलाए लेती है सेक्स में कम रूचि