असम में बाढ़ से हालत चिन्ताजनक, लगभग 5 लाख लोग प्रभावित, NDRF-SDRF की टीमें तैनात
असम में बाढ़ से हालत चिन्ताजनक, लगभग 5 लाख लोग प्रभावित, NDRF-SDRF की टीमें तैनात
Share:

गुवाहाटी: पूर्वोत्तर राज्य असम में बाढ़ से हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 16 जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है और 4 लाख 90 हजार के लगभग लोग प्रभावित हुए हैं। कई इलाकों में अब भी निरंतर बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने भी कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, जिन इलाकों में मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें बक्सा बारपेटा, चिरांग धुबरी, डिब्रूगढ़, कामरूप कोकराझार, लखीमपुर नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगोरी जिले का नाम शामिल हैं। इन इलाकों में लोगों की मदद के लिए NDRF और SDRF की टीम भी तैनात कर दी गई है, जो लोगों को वहां से निकाल रही है। बता दें कि असम में कई नदियां हैं, जिनमे ब्रह्मपुत्र और बराक प्रमुख हैं। इनके चलते राज्य में बाढ़ का खतरा पैदा होता रहता है। कई इलाकों में कटाव की समस्या बहुत ज्यादा है और यहां पर कम समय में बहुत अधिक बारिश होती है, इसलिए बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है।

शुक्रवार (23 जून) की शाम केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट में कहा गया कि नेमाटीघाट (जोरहाट) में ब्रह्मपुत्र खतरे के निशान से ऊपर पहुँच गई है। इसमें कहा गया है कि पुथिमारी और पगलादिया नदियों का जल स्तर क्रमशः कामरूप और नलबाड़ी जिलों में खतरे के निशान को पार कर गया है। यहां के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को लोगों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। नलबाड़ी और बारपेटा जिले भी बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित हैं। यहां पर क्रमश: करीब 80,000 और 73,000 लोग प्रभावित हो चुके हैं। वहीं अलग-अलग जगहों पर 140 राहत शिविरों में 35,000 से अधिक लोग रह रहे हैं जबकि 75 राहत वितरण केंद्र भी बनाए गए हैं।

विकास की पटरी पर सरपट दौड़ेगा भारत, रफ़्तार देख प्रभावित हुआ Fitch, बढ़ा दिया ग्रोथ रेट का अनुमान

कनाडा में धराया इमिग्रेशन एजेंट बृजेश मिश्रा, 700 छात्रों को ठगने का आरोप

राष्ट्रपति बाइडेन की पत्नी को पीएम मोदी ने क्यों नहीं दिया 'असली' हीरा ? वजह में छिपी है भारत की ताकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -