5 दुनियां के सब से बदसूरत प्राणी

tyle="text-align:justify">कहते हैं प्रकृति सुंदरता से भरी हुई हैं. यहाँ तरह तरह के अद्भुत जीव निवास करते हैं. इनमें से कई जीव काफी खूबसूरत हैं तो कई हद से ज्यादा बदसूरत. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बदसूरत जीवों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी बदसूरती के चलते नाम कमाया हैं. 

  • ब्लोबफिश: ब्लोबफिश समुद्र के तले में रहने वाला प्राणी हैं. यह मछली एक जेली फिश की भाति दिखती हैं. इसे दुनिया की सब से बदसूरत जीव की श्रेणी में रखा गया हैं क्योंकि इसका बाहरी रूप दिखने में बेहद भयानक और वीभत्स हैं. 
     
  • काकपो: काकपो जिसे उल्लू तोता भी कहा जाता हैं तोता परिवार का विशाल पक्षी हैं. यह तोता न्यूजीलैंड में पाया जाता हैं. दिखने में बेहद भाड़ा दिखाई देने वाले तोते का अस्तित्व फ़िलहाल खतरे में हैं.
     
  • एक्सोलोटल: मैक्सिको में पाई जाने वाली इस बदसूरत मछली को पैरो से चलने वाली मछली भी कहा जाता हैं. यह मैक्सिको के दूषित पानी में निवास करती हैं. 
     
  • टिटिकाका वाटर फ्राग: पानी में रहने वाला यह मेढ़क केवल पेरू और बोलविया के बार्डर टिटिकासा में पाया जाता है. वही से इसे यह नाम भी मिला हैं. यह मेंढक आकर में विशाल और शकल सूरत से बदसूरत होता हैं. 
     
  • सूंड़ वाला बंदर: बोर्निओ में पाया जाने वाला यह बन्दर सब से बदसूरत बंदरों की श्रेणी में आता हैं. इसे इंडोनेसिया में बेकान्तन के नाम से भी जाना जाता हैं. 
- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -