एक दर्दनाक हैंगओवर के लिए पांच वैज्ञानिक उपचार
एक दर्दनाक हैंगओवर के लिए पांच वैज्ञानिक उपचार
Share:

हम सब वहाँ रहे हैं - एक रात की भोग-विलास के बाद तेज सिरदर्द, मतली और पछतावे की सामान्य भावना के साथ जागना। हैंगओवर अप्रिय हैं, लेकिन डरें नहीं, क्योंकि विज्ञान के पास आपको वापस लौटने में मदद करने के लिए कुछ सीधे समाधान हैं। इस लेख में, हम पांच वैज्ञानिक उपचारों का पता लगाएंगे जो एक कष्टदायक हैंगओवर के दुख को कम कर सकते हैं और आपको फिर से इंसान जैसा महसूस करा सकते हैं।

जलयोजन: हैंगओवर का अंतिम इलाज

एक रात शराब पीने के बाद आपको बुरा महसूस होने का एक प्राथमिक कारण निर्जलीकरण है। शराब एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर से आपके द्वारा ग्रहण किए जाने वाले तरल पदार्थों की तुलना में अधिक तरल पदार्थ बाहर निकालने का कारण बनता है। इससे निपटने के लिए, अपने दिन की शुरुआत एक लंबे गिलास पानी से करें। आपके शरीर को हाइड्रेट करने से तरल पदार्थों के संतुलन को बहाल करने में मदद मिलती है, जिससे आप लगभग तुरंत बेहतर महसूस करते हैं। खोए हुए तरल पदार्थ की पूर्ति जारी रखने के लिए पूरे दिन पानी पीते रहें।

इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करें

शराब पोटेशियम और सोडियम जैसे आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स को भी ख़त्म कर देती है। इस कमी से मांसपेशियों में ऐंठन, कमजोरी और थकान की सामान्य भावना हो सकती है। इसका प्रतिकार करने के लिए, इलेक्ट्रोलाइट युक्त स्पोर्ट्स ड्रिंक या नारियल पानी पीने पर विचार करें। ये पेय पदार्थ आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बहाल करने और आपके हैंगओवर के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन बी की शक्ति

विटामिन बी, विशेष रूप से विटामिन बी 6 और बी 12, अल्कोहल चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब आप शराब का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर इन विटामिनों का उपयोग कर लेता है, जिससे आप थका हुआ महसूस करते हैं। अपने विटामिन बी के स्तर को फिर से भरने के लिए अंडे, कम वसा वाले मांस और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें। पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए आप बी-कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

अदरक: प्रकृति का हैंगओवर उपाय

अदरक लंबे समय से अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, जिसमें मतली को कम करने और पेट की ख़राबी को शांत करने की क्षमता भी शामिल है। अदरक की चाय या अदरक की चाय उस बेचैनी को कम करने में मदद कर सकती है जो अक्सर हैंगओवर के साथ होती है। इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ओवर-द-काउंटर राहत

इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक दवाएं हैंगओवर के लक्षणों से त्वरित राहत प्रदान कर सकती हैं। ये दवाएं सूजन को कम करने और सिरदर्द और शरीर के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं। हालाँकि, इनका उपयोग सावधानी से करना आवश्यक है, क्योंकि ओटीसी दर्द निवारक दवाओं का अत्यधिक उपयोग शराब के साथ मिलकर आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

हैंगओवर अतिभोग का एक दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम है, लेकिन ये वैज्ञानिक उपचार आपको अधिक तेज़ी से वापस लौटने में मदद कर सकते हैं। याद रखें कि हाइड्रेटेड रहें, इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करें, अपने विटामिन बी को बढ़ाएं, मतली के लिए अदरक का सेवन करें और यदि आवश्यक हो तो ओटीसी दर्द निवारक दवाओं पर विचार करें। इन रणनीतियों का पालन करके, आप हैंगओवर की परेशानी को कम कर सकते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस कर सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -