सीख रहे है गाड़ी चलाना, तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान
सीख रहे है गाड़ी चलाना, तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान
Share:

भारत मे लगातार सड़क हादसे बढ़ते जा रहे है इसकी एक नहीं अनेक कारण है। इस नजरिए से देखे तो सड़कें बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा सड़क हादसे भारत में ही होते हैं। हर साल लाखों लोग सड़क हादसों में अपनी जान गंवा बैठते हैं। सड़क हादसे होने के तो वैसे कई कारण है, लेकिन सही ड्राइविंग ट्रेनिंग का न मिलना भी दुर्घटनाओं की एक बड़ी वजह है। इसलिए ड्राइविंग से संबंधित कुछ जरूरी बातें, जिन्हें आपको जानना बहुत जरूरी है- 

1.ज्यादातर लोग कार ड्राइविंग किसी दोस्त, रिश्तेदार या पड़ोसी से सीख लेते हैं, इससे आपको कार चलाना तो आ जाता है लेकिन उससे संबधित जानकारी नही मिल पाती है। इसलिए कार चलाना सीखने के लिए किसी अच्छे मोटर ड्राइविंग स्कूल चुनना जरूरी है।

2.अच्छे ड्राइविंग स्कूल की खासियत यह होती है कि जो प्रशिक्षक होते है वो कार चलाने में माहिर और अनुभवी होते हैं। इस बात का जरुर ध्यान दे कि प्रशिक्षक के पास प्रफेशनल ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर का लाइसेंस है या नहीं।

4. कार, कमर्शल वाहन, एसयूवी हर तरह की गाड़ी चलाने के लिए अलग तरह के टिप्स की जरूरत होती हैं। इसलिए हर तरह की गाड़ियां को ना आजमाएं।

5.बहुत से लोग ऐसे भी होते है जिन्हे यातायात सुरक्षा के चिन्हों की जानकारी नही होती हैं। जिससे सड़क हादसे होने का एक कारण है। इसलिए गाड़ी चलाने वाले को इन चिह्नों और नियम के बारे में मालूम होना चाहिए।

6.गाड़ी चलाने वाले को यह मालूम होना चाहिए कि सड़क पर हादसे या आपात स्थिति में क्या उपाय किये जाने चाहिए। प्रशिक्षण के दौरान यह बात बताई जाती है। 

 

20% तक घटी टॉप मॉडल्स की सेल्स, रि‍कवरी नही कर पाई टू-व्हीलर इंडस्ट्री

XUV500 का पेट्रोल वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में महिंद्रा ग्रुप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -