बिना पैसे खर्च किये भी तो रह सकते हैं फिट
बिना पैसे खर्च किये भी तो रह सकते हैं फिट
Share:

वैसे तो शरीर के वजन को बराबर रखने या घटाने में डाइट की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है लेकिन इसके साथ ही एक्सरसाइज आपके मेटाबोलिज्म को ऊँचा रखने, आपकी बॉडी को फिट रखने और आपके दिन भर के कार्य के दौरान एनर्जी बनाये रखने में काफी मददगार होती है. अगर आप अच्छी जिम ज्वाइन करेंगे तो वहाँ की महँगी मेम्बरशिप पर भी पैसा खर्च करना पड़ेगा और अगर आप घर पर ही जिम का सामान खरेदकर एक्सरसाइज करने की सोचते हैं तो भी आपको एक मोटी रकम तो खर्च करनी पड़ेगी। अगर आपका लक्ष्य बॉडीबिल्डिंग ना होकर सिर्फ फिट और हेल्थी रहना ही है तो ये सब तो आप बिना पैसे के भी कर सकते हैं. चलिए देखते हैं की बिना पैसे के कैसे फिट रहा जा सकता है.

बड़ी बड़ी प्लेट्स या डम्बल्स उठाने के जगह अगर आप अपने शरीर के वजन का इस्तेमाल करें तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। पुलअप, चीनअप,स्क्वेट्स,पुश अप्स जैसी एक्सरसाइज में आपके शरीर का वजन ही काफी है और ये सभी एक्सरसाइज पूरी बॉडी को फिट और मजबूत बनाती है।

स्पोर्ट्स से नाता जोड़ना शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. अगर आप ये सोचते हैं कि खेलना कूदना तो सिर्फ बचपन में ही अच्छा लगता है तो आप गलत सोच रहे हैं. हलके फुल्के ढंग से किसी भी गेम को खेलने की शुरुआत कीजिये और फिर धीरे धीरे आप खुद ही गेम में इतना रम जाएंगे कि आपको पता ही नहीं चलेगा की आप कितनी कैलोरी लॉस कर चुके हैं.

स्वस्थ रहने के लिए सुबह सुबह पिए दो गिलास पानी

बहुत ही फायदेमंद है प्लेंक एक्सरसाइज

ये तरीके करेगे आपकी आँखों की थकान को दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -