जिम गए बिना फिट रहना चाहते हैं? तो घर पर शुरू कर दें ये काम
जिम गए बिना फिट रहना चाहते हैं? तो घर पर शुरू कर दें ये काम
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना सर्वोपरि है। हालाँकि, विभिन्न प्रतिबद्धताओं और प्रतिबंधों के कारण नियमित रूप से जिम जाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सौभाग्य से, फिट और सक्रिय रहने के लिए आप घर पर कई गतिविधियाँ कर सकते हैं। इस लेख में, हम चार प्रभावी घरेलू-आधारित फिटनेस गतिविधियों का पता लगाएंगे जो आपको जिम सदस्यता की आवश्यकता के बिना अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगी।

1. ताकत के लिए बॉडीवेट व्यायाम

बॉडीवेट व्यायाम ताकत बनाने और आपकी समग्र फिटनेस में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। इन अभ्यासों के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और इन्हें आपके घर में आराम से किया जा सकता है। निम्नलिखित बॉडीवेट व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें:

पुश अप

पुश-अप्स आपकी छाती, कंधों और ट्राइसेप्स पर काम करते हैं। वे स्थिरता के लिए आपके मूल भाग को भी संलग्न करते हैं। 10-15 प्रतिनिधि के कुछ सेटों से शुरुआत करें और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ें तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ाएं।

स्क्वाट

स्क्वैट्स आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट हैं, जिनमें आपके क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स शामिल हैं। अपनी पीठ सीधी और अपने घुटनों को अपने पैर की उंगलियों के अनुरूप रखकर उचित आकार बनाए रखें।

तख्तों

प्लैंक आपकी मुख्य मांसपेशियों को लक्षित करते हैं, जिससे आपको एक मजबूत और स्थिर मध्य भाग बनाने में मदद मिलती है। प्रत्येक कसरत के साथ अपना समय बढ़ाने का लक्ष्य रखते हुए, जब तक आप कर सकते हैं तब तक तख़्त स्थिति में रहें।

फेफड़े

फेफड़े आपके पैरों को काम करने और संतुलन में सुधार करने के लिए बिल्कुल सही हैं। अपने निचले शरीर में विभिन्न मांसपेशी समूहों को शामिल करने के लिए आगे और पीछे की ओर झुकें।

2. लचीलेपन और आराम के लिए योग

योग एक बहुमुखी अभ्यास है जो न केवल लचीलेपन में सुधार करता है बल्कि मानसिक कल्याण को भी बढ़ावा देता है। आप अपने सत्रों का मार्गदर्शन करने के लिए ऑनलाइन योग कक्षाओं का अनुसरण कर सकते हैं या ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए यहां कुछ प्रमुख योग आसन दिए गए हैं:

अधोमुखी कुत्ता

यह मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग, पिंडलियों और कंधों सहित आपके पूरे शरीर को फैलाती है। यह तनाव दूर करने और लचीलेपन में सुधार करने का एक शानदार तरीका है।

योद्धा द्वितीय

वारियर II आपके पैरों को मजबूत बनाता है और आपके कूल्हों को खोलता है। यह संतुलन और एकाग्रता में भी मदद करता है।

बच्चे की मुद्रा

एक आरामदायक मुद्रा जो आपके दिमाग को शांत करते हुए आपकी पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों को फैलाती है। अपने योग सत्र के दौरान इसे आराम की स्थिति के रूप में उपयोग करें।

3. घर पर कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट

हृदय को स्वस्थ बनाए रखने और कैलोरी बर्न करने के लिए कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम आवश्यक है। आप निम्नलिखित घरेलू कार्डियो वर्कआउट से अपनी हृदय गति बढ़ा सकते हैं:

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना आपकी हृदय गति को बढ़ाने और समन्वय में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह एक मज़ेदार और प्रभावी कार्डियो व्यायाम है।

उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT)

HIIT वर्कआउट में थोड़े समय के लिए गहन व्यायाम और उसके बाद थोड़े समय का आराम शामिल होता है। ये वर्कआउट समय-कुशल हैं और इन्हें आपके फिटनेस स्तर के अनुरूप बनाया जा सकता है।

4. मनोरंजन और फिटनेस के लिए नृत्य

नृत्य सक्रिय रहने का एक आनंददायक तरीका है बिना यह महसूस किए कि आप कसरत कर रहे हैं। अपना पसंदीदा संगीत चालू करें और इन नृत्य शैलियों का आनंद लें:

ज़ुम्बा

ज़ुम्बा एक उच्च-ऊर्जा नृत्य फिटनेस कार्यक्रम है जो नृत्य चाल के साथ लैटिन और अंतर्राष्ट्रीय संगीत को जोड़ता है। यह आनंद लेते हुए कैलोरी जलाने का एक शानदार तरीका है।

हिप हॉप नृत्य

हिप-हॉप नृत्य दिनचर्या न केवल मनोरंजक है बल्कि पूरे शरीर की कसरत भी प्रदान करती है। ताल पर थिरकते समय आप अपने समन्वय और चपलता में सुधार करेंगे।

बैले-प्रेरित वर्कआउट

बैले-प्रेरित वर्कआउट अनुग्रह, संतुलन और मूल शक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ये व्यायाम कम प्रभाव वाले हैं और इन्हें सभी फिटनेस स्तरों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। अंत में, सही मानसिकता और विभिन्न प्रकार की आकर्षक गतिविधियों के साथ घर पर फिट रहना पूरी तरह से संभव है। इन घर-आधारित फिटनेस गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, और आप एक स्वस्थ, अधिक सक्रिय जीवनशैली की ओर अग्रसर होंगे। जब आप अपनी फिटनेस यात्रा शुरू करें तो लगातार बने रहना, हाइड्रेटेड रहना और अपने शरीर की बात सुनना याद रखें।

सिर्फ 4 महीनों में तैराकी में महारत हासिल करें, सबसे आसान तरीका यहाँ !

ChatGPT की मदद से लिखें पूरी किताब, यहाँ जानें तरीका

Realme Narzo 60x 5G और T300 ईयरबड्स लॉन्च, ये है कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -