बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहे लातूर में आज पानी लेकर पहुंचेगी पहली ट्रेन
बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहे लातूर में आज पानी लेकर पहुंचेगी पहली ट्रेन
Share:

महाराष्ट्र : सूखे की मार झेल रहे लातूर में आज सोमवार को 2.75 लाख लीटर पानी लेकर पहली ट्रेन पहुंचेगी. राजस्थान के कोटा से आई 50 डिब्बों वाली इस मालगाड़ी में रविवार को पश्चिमी महराष्ट्र के मिराज से पानी भरा गया था.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने रव‍िवार को ट्वीट किया था, ‘ट्रेन के डिब्बे मिराज पहुंच गए हैं. पीने का पानी भरने की प्रक्रिया चल रही है. डिब्बों को जल्द ही लातूर भेजा जाएगा.’

लातूर के लोग भयंकर सूखे का सामना कर रहे हैं. यहां के ज्यादातर बांध सूखने की कगार पर पहुच गए हैं. ऐसे में लोग बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहे हैं . फिलहाल यहां के गांव में लोगों को 10-12 दिनों में ही एक बार पानी मिल पाता है.

सांगली जिला प्रशासन 2700 मीटर लंबी पाइप लाइन को पूरा करने में जुटा है ताकि रेलवे के फिल्टर हाउस से रेलवे यार्ड तक पानी पहुंचाया जा सके. इस प्रोजेक्ट पर काम में 1.84 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इसने शनिवार सुबह काम करना शुरू कर दिया. 

जिला कलेक्टर शेखर गायकवाड़ ने बताया, 'हमें पाइपलाइन का काम पूरा करने के लिए 4 से 6 दिन चाहिए. फिलहाल हम वैगन्स को ट्रायल रन के तौर पर भर रहे हैं. इसके बाद अगले 4-6 दिनों में हम पानी की सप्लाई नियमित कर सकेंगे.

बताते चलें कि पानी के लिए लोगों के बीच बढ़ी संघर्ष की आशंका के चलते लातूर जिले के कलेक्टर पांडुरंग पॉल ने 31 मई, 2016 तक धारा 144 का सहारा लिया है. उनके मुताबिक पानी के टैंकरों के पास एक साथ 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते. पॉल ने नगर निगम के 20 बड़े टैंकरों के पास यह निषेधाज्ञा लागू की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -