केरल में मिला कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 का पहला केस, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बोलीं- चिंता की कोई जरुरत नहीं...
केरल में मिला कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 का पहला केस, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज बोलीं- चिंता की कोई जरुरत नहीं...
Share:

कोच्चि: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को जनता को आश्वासन दिया कि राज्य में पाया गया  JN.1 वैरिएंट एक कोविड-19 उप-वेरिएंट है और चिंता का कारण नहीं है। इस वैरिएंट की पहचान भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा की जाने वाली नियमित निगरानी का हिस्सा है, जिसकी पुष्टि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की है।

पत्रकारों को दिए अपने बयान में, मंत्री जॉर्ज ने जोर देकर कहा कि, "चिंता की कोई बात नहीं है। वह एक उप-संस्करण है। इसका अब पता चल गया है. दो या तीन महीने पहले, सिंगापुर हवाई अड्डे पर जब भारतीयों का परीक्षण किया गया तो उनमें इसका पता चला।'' उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि, "यह भारत के अन्य हिस्सों में मौजूद है। केरल ने इसका पता लगा लिया है चूंकि केरल की स्वास्थ्य प्रणाली इतनी अच्छी है, हम जीनोमिक अनुक्रमण के माध्यम से इसका पता लगा सकते हैं। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं" जनता को आश्वस्त करते हुए, स्वास्थ्य मंत्री ने सह-रुग्णता वाले व्यक्तियों से आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि सरकार सक्रिय रूप से स्थिति पर नजर रख रही है।

बता दें कि,ICMR के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के अनुसार, 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से RT-PCR पॉजिटिव नमूने में कोविड-19 सब-वेरिएंट JN.1 का पहला मामला पहचाना गया था। मरीज, एक 79 वर्षीय महिला, ने 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर परीक्षण सकारात्मक किया था और इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (ILI) के हल्के लक्षण प्रदर्शित किए थे। महिला अब कोविड-19 से उबर चुकी है। INSACOG, जीनोमिक प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क, जीनोमिक दृष्टिकोण से भारत में कोविड-19 की निगरानी कर रहा है, जिसमें ICMR इस संघ का एक अभिन्न अंग है।

'ये बिल्डिंग, नए भारत के नए सामर्थ्य और नए संकल्प की प्रतीक है...', सूरत डायमंड बोर्स के उद्घाटन पर बोले PM मोदी

138 रुपए से लेकर... ! भाजपा से लड़ने के लिए जनता से दान मांग रही कांग्रेस, मल्लिकार्जुन खड़गे लॉन्च करेंगे अभियान

शराबबंदी वाला बिहार और अस्पताल में डॉक्टरों की दारू पार्टी ! पप्पू यादव बोले- नितीश जी, कानून क्या केवल गरीबों के लिए ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -