मध्यप्रदेश में आसमान से बरस रही आग, कई जिलों में तापमान 40 के पार
मध्यप्रदेश में आसमान से बरस रही आग, कई जिलों में तापमान 40 के पार
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश में आसमान से आग बरस रही है. राज्य के 40 फीसदी से अधिक शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. पर्यटन क्षेत्र खजुराहो तो देश का सातवें नंबर का सबसे गरम इलाका दर्ज किया गया है. वहीं, जबलपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सूबे की राजधानी भोपाल में भी पारा 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन भी रहा.  

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार,  मध्य प्रदेश के 20 से अधिक शहरों में सोमवार को दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. खजुराहो और राजगढ़ सबसे गर्म शहर रहे. दोनों जगहों पर पारा 43.2 डिग्री तक पहुंचा. हालांकि, गत वर्ष मार्च के महीनें में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका था. वहीं, मौसम विभाग ने मंगलवार को छिंदवाड़ा और बैतूल जिले में हल्की बारिश का अनुमान जताया है.

भोपाल मौसम केंद्र के निदेशक आर बालासुब्रह्मण्यन के अनुसार, अभी गर्मी और बढ़ेगी. इस समय हवा का रुख दक्षिण-पश्चिमी है. बादल छंटने के चलते तेज धूप होने लगी है. सोलर रेडिएशन भी तेजी से हुआ है. इस कारण दिन के तापमान में वृद्धि हुई है. जबलपुर समेत राज्य के अनेक हिस्सों में आज मंगलवार को भी ऐसे ही मौसम कि सम्भावना हैं. देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में पहुंच रहे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बुधवार से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है.

विधवा बहु की जिम्मेदारी नहीं हैं सास-ससुर, नहीं मांग सकते मैनटेनेंस - बॉम्बे हाई कोर्ट का फैसला

देश में फिर तेजी से फैल रहा कोरोना, बीते 24 घंटों में मिले इतने नए केस

रामनवमी हिंसा पर सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, हिन्दू संगठन की याचिका ख़ारिज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -